Home » साइंस-टेक » Scientists Are Developing Sexy Plants To protect Crops from Insects
 

फसलों को बचाने के लिए आया 'सेक्सी' पौधा, संपर्क में आते ही कीटों का करेगा खात्मा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2018, 16:59 IST

फसल को कीड़ों मकोड़ों से बचाने के लिए अब कीटनाशक का प्रयोग करना पुराने जमाने की बात हो जाएगा. क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पौधा विकसित किया है. जो फसल को कीड़ों से बचाने में सक्षम होगा. ये पौधा कीड़ों में यौन आकर्षण पैदा करेगा. जिससे कीड़े पौधे की ओर आकर्षित होंगे और मारे जाएंगे.

ये जानकर आपको भले भी अजीब लगे लेकिन बात एक दम सच्ची है. क्योंकि स्पेन के वैज्ञानिकों ने साबित कर दिया है कि वो पौधों में अनुवांशिक बदलाव कर उससे फेरोमोन्स नामक रसायन पैदा कर सकते हैं. बता दें कि फेरोमोन्स वहीं रसायन पदार्थ है जिसे मादा कीड़े नर कीड़ो को आकर्षित करने के लिए निकालती हैं.

बीबीसी हिंदी की खबर के मुताबिक, इस नए अाविष्कार का मकसद उन पौधो को कीड़ों से बचाना है जिनकी बाजार में बहुत अधिक कीमत होती है. इस तकनीक के जरिए 'सेक्सी पौधों' को विकसित किया जाएगा. बता दें कि पौधों को बचाने के लिए फेरोमोन्स का इस्तेमाल पहले से हो रहा है, लेकिन इसे बहुत अधिक लागत पर प्रयोगशाला में तैयार किया जाता है.

अब एक प्रोजेक्ट के तहत पौधों को इस तरीके से विकसित किया जाएगा कि वे फेरोमोन्स बनाने में सक्षम हो सकें. इस प्रोजेक्ट का नाम 'ससफायर' रखा गया है. बता दें कि वैज्ञानिकों के इस शोध में पता चला कि जब अधिक मात्रा में फेरोमोन्स पैदा होता है तो इससे नर कीड़े परेशान हो जाते हैं और वो मादा कीड़ों को खोज नहीं पाते, यही वजह है कि इन कीड़ों के प्रजनन में भी कमी आती है.

ऐसे करेगा फसल से कीड़ों का सफाया

बता दें कि ससफायर प्रोजेक्ट में स्पेन, जर्मनी, स्लोवेनिया और ब्रिटेन के वैज्ञानिक साथ काम कर रहे हैं. जब कीड़े पौधों की तरफ आकर्षित होते हैं और उन पर बैठते हैं तो कीटनाशकों के जरिए उन पर नियंत्रण किया जाता है. ससफायर प्रोजेक्ट के जरिए कीड़ों को फसल से दूर ले जाया जाएगा और फिर उन्हें बाहर ही खत्म भी कर दिया जाएगा.

इस तकनीक के किसी फसल पर कीटनाशक की बजाए सेक्सी पौधे से फसल की सुरक्षा की जाएगी. इस पौधे को कीटनाशक की जगह प्रयोग किया जाएगा. सेक्सी पौधे को फसल के बाहर लगाए जाएंगे जो कीड़ों को अपनी तरफ आकर्षित कर मार देगा. ऐसा माना जा रहा है कि सेक्सी पौधा आने से कृषि के क्षेत्र में एक नया बदलाव आएगा और किसानों को बंपर फसल की सौगात मिलेगी.

ये भी पढ़ें- अगले महीने पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा मंगल ग्रह, ऐसा दिखेगा अद्भुत नजारा

First published: 18 June 2018, 16:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी