Home » साइंस-टेक » Portable Smartphone Detect Cancer
 

कैंसर का पता लगाने में माहिर है ये अनोखा स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:46 IST

वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्टफोन बनाया है जो कैंसर का पता लगाएगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सस्ता पोर्टेबल फोन 99 फीसदी तक कैंसर का सटीक पता लगा सकता है. यह शुरुआती स्टेज पर ही कैंसर का पता लगाकर अलर्ट कर देता है. ऐसे में यह स्मार्टफोन कैंसर के ट्रीटमेंट और मेडिकल साइंस की राह में अहम मुकाम साबित हो सकता है. 

ऐसे लगाएगा कैंसर का पता

यह स्मार्टफोन इंसान के शरीर में इंटरल्यूकिन-6 (आईएल-6) का पता लगा सकता है. आईएल-6 को फेफड़ों, लिवर, प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसरों के बायोमार्कर के तौर पर जाना जाता है. 

स्पेक्ट्रोमीटर किसी सैंपल के लाइट स्पेक्ट्रम में केमिकल्स के प्रकार और उनकी मात्रा नापता है. हालांकि अभी आ रहे कुछ स्मार्टफोन्स में स्पेक्ट्रोमीटर तो हैं लेकिन वह एक बार में एक ही सैंपल जांच सकते हैं. 

इसलिए वे बहुत ज्यादा कारगर नहीं है. रिसर्चर्स के मुताबिक इस नए स्मार्टफोन में आठ चैनलों वाला स्पेक्ट्रोमीटर है. इसलिए एक साथ आठ सैंपलों को जांच सकते हैं और 8 अलग-अलग टेस्ट कर सकते हैं. इससे इसकी एफिसिएंशी बढ़ेगी. 

ऐसी जगह होगा फायदेमंद

इस स्टडी की अगुवाई करने वाले लेई ली का कहना है कि यह स्पेक्ट्रोमीटर उन क्लीनिकों और अस्पतालों के लिए खासतौर पर फायदेमंद साबित होगा जो दूरदराज के इलाकों में हैं और वहां मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है. 

क्योंकि डॉक्टर अपने साथ पूरी लैब लेकर नहीं चल सकते ऐसे में उन्हें एक पोर्टेबल और कारगर डिवाइस की जरूरत है. 

First published: 20 October 2016, 3:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी