Home » साइंस-टेक » Scott Farquhar: How a missing letter helped create a tech billionaire
 

एक ऑस्ट्रेलियाई युवा ने ऐसे खड़ी कर दी देश की सबसे बड़ी टेक कंपनी एटलसियन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2019, 16:14 IST

एटलसियन ऑस्ट्रेलिया की एक जान-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी है. यह सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और परियोजना प्रबंधकों के लिए जीरा (सॉफ्टवेयर परियोजना प्रबंधन और बग ट्रैकिंग के लिए) और फिशये (एक संशोधन-नियंत्रण ब्राउज़र) के साथ उत्पादों को विकसित करती है. अब एटलसियन 20 बिलियन डॉलर की कंपनी बन चुकी है. इस कंपनी की स्थापना स्कॉट फ़ार्क्वर ने अपने एक कॉलेज के दोस्त के साथ मिलकर किया.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार स्कॉट फ़ार्क्वर देश के शीर्ष सैन्य संस्थान में जाना चाहते थे लेकिन एक घटना ने उसके जीवन में बदलाव ला दिया. यह ऑस्ट्रेलियाई उद्यमी हाई स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद जब देश के शीर्ष सैन्य संस्थानों में से एक में शामिल होने की राह पर था लेकिन ऑस्ट्रेलियाई डिफेंस फोर्स एकेडमी की ओर से उन्हें एक पत्र देने के बाद उन्हें ये छोड़ना पड़ा.

 

उस गुम पत्र ने उसे और बिजनेस पार्टनर माइक कैनन-ब्रूक्स को ऑस्ट्रेलिया के पहले टेक अरबपति बनने की राह पर ला खड़ा किया. इस जोड़ी ने 2002 में बिजनेस सॉफ्टवेयर कंपनी एटलसियन की स्थापना की. नैस्डैक-सूचीबद्ध फर्म का मूल्य अब 25 बिलियन डॉलर है. सिडनी के एक मजदूर परिवार में पले-बढ़े स्कॉट का कहना है कि उनकी हमेशा से ही कंप्यूटर में रुचि थी.

बीबीसी को उन्होंने कहा "मुझे याद है कि मैं एक रात सोने के लिए रो रहा था क्योंकि मेरे दोस्त के पास एक कंप्यूटर था और मुझे भी कंप्यूटर चाहिए थे. दोनों तब मिले जब सिडनी में यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स में कंप्यूटर और व्यवसाय में डिग्री कर रहे थे. दोनों दोस्त कोर्स पूरा करने के बाद अपना काम करना चाहते थे.

स्कॉट फ़रक्वर और माइक तोप-ब्रुक्स, दोनों 39 देश के पहले स्टार्ट-अप-आई.पी.ओ. तकनीक अरबपति है. हाल के दिनों तक वे काफी हद तक लोगों की नज़रों से दूर रहे, तब तक एटलसियन 20 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई थी. 2017 में, मिस्टर फ़रक्वर ने ऑस्ट्रेलिया में सबसे महंगा घर खरीदा. दोनों न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में स्नातक के दौरान मिले. जहां दोनों ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों द्वारा प्रायोजित एक व्यावसायिक छात्रवृत्ति कार्यक्रम में थे.

उन्हें स्नातक होने के बाद उन कंपनियों में से एक में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया गया था, लेकिन इसके बजाय दोनों दोस्तों ने अपने शिक्षकों और दोस्तों को चौंकाने वाले एटलसियन की स्थापना की. यह बात 2002 की है जब एक स्टार्ट-अप शुरू करना मुश्किल काम था. दोनों ने शुरुआती फंडिंग के लिए क्रेडिट कार्ड पर भरोसा किया और बीयर की बोतलों पर एटलसियन स्टिकर लगाने कर विज्ञापन शुरू कर दिया.

First published: 4 March 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी