Home » साइंस-टेक » See Bentley Mulssane in world's largest 53 billion pixel picture
 

देखें, 5,300 करोड़ पिक्सल वाली दुनिया की सबसे बड़ी तस्वीर

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 24 June 2016, 15:49 IST
(बेंटले)

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक अद्भुत खबर है. जबकि अल्ट्रा हाई डेफिनिशन कैमरे से फोटो खींचने वाले यह खबर सुनकर शर्मा सकते हैं. लग्जरी कार निर्माता बेंटले ने अपनी कार मुलजैन की एक ऐसी तस्वीर खींची है जो दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी तस्वीर है.

मंगल ग्रह की तस्वीरें खींचने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नासा के मार्स रोवर के हाइएस्ट रिजोल्यूशन कैमरा का इस तस्वीर को खींचने के लिए इस्तेमाल किया गया. 

आप को जानकर हैरानी हो सकती है कि कैलीफोर्निया के गोल्डेन गेट ब्रिज से गुजरती बेंटले की इन नई लग्जरी सैलून कार की फोटो 700 मीटर दूरी से खींची गई है और अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहें तो एक साधारण लैपटॉप को इसे डाउनलोड करने में चार घंटे से ज्यादा का वक्त लगेगा.

ऑटोकार के पूर्व ब्रिटिश फोटोग्राफर साइमन स्ट%E

इस तस्वीर को आप ऐसे समझ सकते हैं कि कैलीफोर्निया के गोल्डेन गेट ब्रिज के रास्ते को आप 700 मीटर दूर से देख रहे हैं. इतनी दूर से इस रास्ते में आपको छोटी-छोटी कारें ही दिखाई देंगी. अब आप इस तस्वीर को जूम करते हैं तो आपको यह ब्रिज, समुद्र और ब्रिज का रास्ता बिल्कुल सही और क्लीयर दिखेगा.

इसे और जूम करेंगे तो आपको कार और समुद्र का किनारा भी साफ दिखाई देगा. इसके बाद कार के अंदर बैठा आदमी और सीट आदि बिल्कुल साफ दिखाई देगी. इसके बाद भी जूम करिए और मुलजैन कार की सीट पर बने बेंटले के लोगो को देख लीजिए. 

इतना ही नहीं इसके बाद आपको इतनी साफ तस्वीर दिखेगी कि मुलजैन के हेडरेस्ट पर बने बेंटले लोगो की 4,500 सिलाई के धागे भी साफ दिख जाएंगे. 

हालांकि आप यह जरूर सोच रहे होंगे कि बेंटले ने इतनी बड़ी तस्वीर खिंचवाई ही क्यों? दरअसल इसके पीछे की वजह इस कार को बनाने के पीछे होने वाला महीन काम है.

जैसे बेंटले की दो कारें एक समान नहीं हो सकतीं. हर कार बनाने में बेंटले के डिजाइनर्स और क्राफ्ट्समैन इतने महीन स्तर पर सफाई से काम करते हैं कि इसे खरीदने वाला किसी भी चीज से निराश न हो.

फिर चाहे कार की पिछली सीटों के बीच में खूबसूरती से बनाए गए केस में लगा कार का शैंपेन ग्लास ही क्यों न हो. इतना ही नहीं बेंटले मुलजैन का पॉवरफुल 6.75 लीटर का वी8 इंजन भी इस तरह से लगाया जाता है ताकि केबिन के भीतर इसकी दमदार आवाज न आए, लेकिन यह भी ध्यान रखा जाता है कि केबिन के अंदर बैठे लोग इस पॉवरफुल इंजन की जोरदार आवाज को जरूर महसूस करें ताकि उन्हें पता चलता रहे कि कार के आगे क्या लगा हुआ है.

हर बेंटले मुलजैन को ग्राहकों की पसंद के मुताबिक कस्टमाइज किया जाता है और इसकी शुरुआती कीमत करीब 2.75 करोड़ रुपये होती है.

एक बात  और बता दें कि बेंटले के अलावा किसी और वेबसाइट द्वारा इस तस्वीर को अपने यहां नहीं अपलोड किया गया है. इसके बजाय इस तस्वीर को जूम करते-करते स्क्रीन शॉट लेकर दिखाए गए हैं.

इस तस्वीर के साइज की वजह से इसे लगाना बहुत मुश्किल काम है.  अगर आप भी इस तस्वीर को जूम करके खुद से इसकी विशालता का अनुभव लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

First published: 24 June 2016, 15:49 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी