Home » साइंस-टेक » Serum Institute says Not everyone will be able to get corona vaccine before 2024
 

Coronavirus Vaccine: 2024 से पहले सबको नहीं मिल पाएगी कोरोना की वैक्सीन- सीरम इंस्टीट्यूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2020, 16:20 IST

Coronavirus Vaccine : दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम चल रहा है. ऐसे में सबको उम्मीद है कि जल्द से जल्द सबको वैक्सीन उपलब्ध हो जाये. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन का कहना है कि मार्च 2021 तक कोरोना वायरस का वैक्सीन आ जाएगी. हालांकि सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) का कहना है कि दुनियाभर में लोगों को वैक्सीन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के चीफ एग्जीक्यूटिव ने अदर पूनावाला ने का कहना है कि Covid-19 वैक्सीन दुनिया में सबको साल 2024 के अंत से पहले नहीं मिल पायेगी.

फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदर पूनावाला (Adar Poonawala) का कहना है कि फार्मा कंपनियां आसानी से अपना प्रोडक्शन नहीं बढ़ा सकती हैं. रिपोर्ट के अनुसार पूनावाला का कहना है "दुनियाभर में सबको कोरोना वायरस वैक्सीन मिलने में कम से कम 4 साल का वक्त लगेगा." इससे पहले पूनावाला ने कहा था कि मीजल्स या रोटा वायरस की तरह कोरोना वायरस में भी दो डोज की जरूरत होगी तो पूरी दुनिया के लिए 15 अरब डोज का इंतजाम करना होगा.


सीरम इंस्टीट्यूट का दुनिया की 5 कंपनियों के साथ इसका करार है. कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफ़ोर्ड के साथ वैक्सीन बनाने में शामिल है.सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि वह इन कंपनियों के साथ मिलकर 1 अरब डोज बनाकर 50 फीसदी भारत में वितरित करेगी. माना जा रहा है कि कंपनी ने रूस की Gamaleya Research Institute के साथ भी करार कर सकती है, जिसने स्पूतनिक वैक्सीन (Spitnik Vaccine) बनाई है.

कोरोना वायरस वैक्सीन के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन पर पूनावाला के इस बयान को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पूनावाला ने कहा "प्रोडक्शन के मामले में दुनिया इस मामले में सकारात्मक खबर चाहती है लेकिन मुझे नहीं लगता कि इसे हासिल करना मुमकिन है." वर्तमान में सीरम इंस्टिट्यूट AstraZeneca के साथ 68 देशों के लिए वैक्सीन बना रही है. अदर पूनावाल, साइरस पूनावाला के बेटे हैं जो भारत के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. अदर पूनावाला यह भी कहा कि अब AstraZeneca वैक्सीन का ट्रायल दोबारा शुरू हो गया है.

Coronavirus Update : 24 घंटे में आये 92,071 नए मामले, जानिए अब कहां, कितने मरीज

First published: 14 September 2020, 15:59 IST
 
अगली कहानी