Home » साइंस-टेक » Seven crore mobile number may stopped till 31st October do these work take this steps
 

एक नवंबर से बंद हो जाएंगे सात करोड़ मोबाइल नंबर, बचने के लिए करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2019, 11:11 IST

एक नवंबर से सात करोड़ मोबाइल नंबर बंद हो जाएंगे. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से जारी रिलीज के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनी एयरसेल की सर्विस एक नवंबर से बंद कर दी जाएगी. ऐसे में एयरसेल के करीब 7 करोड़ यूजर्स की परेशानी बढ़ सकती है. इस परेशानी से बचने के लिए मौजूदा एयरसेल यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर 31 अक्टूबर तक किसी अन्य नेटवर्क में पोर्ट कराना पड़ेगा. अगर वे ऐसा नहीं करते तो उनका नंबर हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा और इन नंबर को दोबारा एक्टिवेट नहीं किया जा सकेगा.

बता दें कि साल 2018 की शुरुआत में एयरसेल ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते अपनी सेवाएं देनी बंद कर दी थीं. उसके बाद फरवरी 2018 में एयरसेल ने ट्राई से यूनीक पोर्टिंग कोड्स देने के लिए कहा था. जिससे एयरसेल के यूजर्स मोबाइल नंबर को बिना पोर्ट किए सर्विस री रख सकें. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में एयरसेल के करीब 70 मिलियन यानी करीब 7 करोड़ यूजर्स हैं. अगर इन्होंने तय तारीख से पहले अपने नंबर को पोर्ट नहीं कराया तो इनका नंबर बंद हो जाएगा.

 

गौरतलब है कि साल 2018 में जब एयरसेल ने सर्विस बंद की थी तब इसके 90 मिलियन यानी करीब 9 करोड़ यूजर्स थे. एयरसेल ने ट्राई से अपने कस्टमर्स के लिए एडिशनल यूपीसी देने को कहा. उसके बाद 28 फरवरी को ट्राई ने एयरसेल को एडिशनल कोड दे दिया. टेलीकॉम टॉक के मुताबिक उपलब्ध डाटा से पता चलता है कि 28 फरवरी 2018 से 31 अगस्त 2019 के बीच करीब 19 मिलियन एयरसेल कस्टमर्स ने एमएनपी का विकल्प चुना. अब ट्राई के इस आदेश के बाद एयरसेल और डिशनेट के कस्टमर्स को 31 अक्टूबर तक अपना नंबर किसी अन्य नेटवर्क में पोर्ट करवाना होगा.

अगर आप भी एयरसेल का नंबर इस्तेमाल करते हैं और अपने नंबर को बचाए रखना चाहते हैं तो सबसे पहले मैन्युअली नेटवर्क सलेक्ट करें. उसके बाद PORT लिखकर इसे 1900 नंबर पर सेंड कर दें. कुछ मिनट में आपके नंबर पर यूनीक पोर्टिंग कोड यानी UPC आएगा. इसके बाद आप जिस टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की सेवा लेना चाहते हैं, उसके स्टोर पर जाएं और UPC कोड की मदद से आपका नंबर दूसरे नेटवर्क में पोर्ट करा लें.

10 5जी स्मार्ट फोन लॉन्च करने जा रहा है शाओमी, होगी प्रतिस्पर्धा

Vodafone के इन रिचार्ज पर मिल रहे जबरदस्त फायदे, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिल रहा डाटा

First published: 29 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी