Home » साइंस-टेक » Sex robots can stop people to form relationship
 

रिश्तों में रुकावट बन सकते हैं सेक्स रोबोट्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2016, 13:32 IST

भविष्य में सेक्स रोबोट्स के साथ किशोर-किशोरियां अपना कुंवारापन खो सकते हैं. बृहस्पतिवार को शेफील्ड यूनिवर्सिटी में रोबोटिक्स के एमेरिटस प्रोफेसर नोएल शार्की ने यह अनुमान लगाते हुए चेतावनी दी कि समाज में एंड्रॉयड सेक्स डॉल्स के बहुत खतरनाक नतीजे हो सकते हैं.

उन्होंने कहा कि जिस तरह से इंटरनेट पर पोर्न ने सरकारों को चौंका दिया, ठीक इसी तरह तेजी से हो रहे रोबोट के विकास के दूरगामी नतीजे देखने को मिलेंगे.

शेल्टेनहैम साइंस फेस्टिवल में भाषण दे रहे प्रो. शार्की ने समझाया कि वे सेक्स के बारे में काफी हद तक उदार थे.

देखेंः अब आई मच्छरों से निजात दिलाने वाली टीवी

लेकिन उन्होंने समझाया, "मशीन के साथ सेक्स करने में कोई समस्या नहीं है. लेकिन क्या होगा जब यह आपके साथ पहली बार होगा, आपका पहला संबंध होगा?"

विपरीत सेक्स के बारे में आप क्या सोचते हैं? आप महिला या पुरुष के बारे में क्या विचार रखते हैं? 

जवाब कुछ भी हो लेकिन आने वाले वक्त में यह सोच ही बदल सकती है. जिंदगी में आने के बाद रोबोट आपको सामान्य लोगों की तरह रिश्ते बनाने से रोक सकते हैं.

मानें या नहीं: गूगल अगर चाहे तो एक मिनट में आपका कच्चा-चिट्ठा सामने रख देगा

अमेरिका और जापान के बाजारों में पहले से ही लिमिटेड स्पीच रिकगनिशन (सीमित आवाज पहचान) वाली सामान्य मानव आकार की सेक्स रोबोट डॉल्स मौजूद हैं.

प्रो. शार्की कहते हैं कि इन डॉल्स को 16 साल से कम आयु के बच्चों को नहीं बेचना चाहिए, लेकिन बावजूद इसके यह इन किशोरों के हाथों में पहुंच रही हैं.

उन्होंने कहा, "फिलहाल सेक्स रोबोट्स उपलब्ध हैं और निश्चित रूप से ही आने वाले 10 सालों में (सामान्य पहुंच हो जाएगी). मुझे लगता है कि इसके लिए एक आयु सीमा होनी चाहिए. निश्चित रूप से होनी चाहिए, लेकिन अगर आपके माता या पिता के पास एक है तो आप चोरी से इसे इस्तेमाल कर सकेंगे."

जानेंः मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

आज मिलने वाली तमाम रोबोट सेक्स डॉल्स अलग-अलग होती हैं लेकिन एक विशेष वैराइटी को ट्रूकंपेनियन (सच्चा साथी) कहते हैं जिनमें फीमेल मॉडल रॉक्सी और मेल मॉडल को रॉकी कहते हैं. अमेरिका में इनकी कीमत 6,900 अमेरिकी डॉलर (करीब ) है. 

रोबोट्स का निर्माण महिला-पुरुष समेत तमाम रिश्तों के लिए काफी हानिकारक होंगे

इन डॉल्स को कस्टमाइज्ड किया जा सकता है और इनकी बिक्री करने वाली फर्म इनके त्वचा के रंग, चेहरे, बालों के रंग चुनने के तमाम विकल्प देती है. 

हालांकि पूर्णतया स्वचलित रोबोट जो 'सोचने' के साथ मनुष्यों की तरह व्यवहार करें, कुछ सालों में बाद उपलब्ध हो सकेंगे.

जानेंः क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे 

डे मॉन्टफोर्ट यूनिवर्सिटी की एक अन्य रोबोट एक्सपर्ट डॉ. कैथलीन रिचर्डसन ने ब्रिटेन में सेक्स डॉल्स के आयात पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मीडिया से बातचीत में उन्होंने बीते वर्ष कहा, "रोबोटिक्स इंडस्ट्री में सेक्स रोबोट्स पर फोकस बढ़ता जा रहा है और जिन मॉडल्स को वे बनाते हैं, वे कैसी दिखेंगी, क्या काम करेंगी- वाकई परेशान कर रहा है."

उन्होंने कहा, "हमें लगता है कि इस तरह के रोबोट्स का निर्माण महिला और पुरुष, वयस्कों और बच्चों, पुरुष और पुरुष तथा महिला और महिला के बीच के रिश्तों के लिए हानिकारक होंगे."

First published: 11 June 2016, 13:32 IST
 
अगली कहानी