Home » साइंस-टेक » Sharing all type of files via WhatsApp on Android, iPhone, Windows platforms allowed now, claims report
 

रिपोर्टः WhatsApp से शेयर करें हर तरह की फाइलें

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2017, 19:53 IST

यूं तो अब तक WhatsApp यूजर्स इसका इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल तस्वीरें, वीडियो, वर्ड डॉक्यूमेंट या पीडीएफ फाइलें शेयर करने के लिए करते आए हैं. इनके अलावा WhatsApp पर बाकी अनसपोर्टेड फाइलों को शेयर करने के लिए उस फाइल को क्लाउड पर अपलोड करना पड़ता था और फिर डाउनलोड लिंक देना पड़ता था. इसके अलावा अन्य कई तरीके भी थे, लेकिन वे सीधे WhatsApp ने नहीं दिए थे.

इसके अलावा कई थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करके भी यूजर्स अलग-अलग एक्सटेंशन वाली फाइलों को शेयर कर सकते थे. हालांकि अब WhatsApp सीधे अपने ही प्लेटफॉर्म से हर तरह की फाइल शेयरिंग का विकल्प देने के मूड में नजर आ रहा है.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी हर तरह की फाइल शेयर करने का परीक्षण कर रही है. यह परीक्षण एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन पर किए जा रहे हैं और बीटा वर्जन की यह सुविधा अभी कुछ चुनिंदा यूजर्स तक ही सीमित है.

 

WABetaInfo द्वारा WhatsApp के इस लेटेस्ट अपडेट की जानकारी दी गई है. इसमें दावा किया गया है कि भारत, जापान, कुवैत और श्रीलंका के चुनिंदा यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन कई यूजर्स अब भी इसको यूज नहीं कर पा रहे हैं.

उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में WhatsApp इस फीचर को सारे यूजर्स के लिए जारी कर देगा. WABetaInfo के मुताबिक iOS, Web और Android पर फाइल शेयरिंग करने की सीमा क्रमशः 128, 64 और 100 MB तय की गई है.

जब यह नया फाइल शेयरिंग फीचर WhatsApp से जुड़ जाएगा तो यूजर अलग-अलग वीडियो फॉर्मेट, एमपी3 गानें व .APK फाइलों को भी सेंड-रिसीव कर सकेंगे.

हालांकि शेयरिंग की जाने वाली फाइलें सुरक्षित हैं या नहीं, इसके लिए WhatsApp कौन सा सिक्योरिटी फीचर इस्तेमाल करेगा, इसकी जानकारी नहीं है. अभी इससे पहले जानकारी आई थी कि WhatsApp जल्द ही रीकॉल फीचर लाएगा, जिससे यूजर किसी भी भेजे हुए मैसेज को डिलीट कर पाएंगे.

First published: 24 June 2017, 19:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी