Home » साइंस-टेक » Simple trick to unlock your iOS 10 without pressing Home Button
 

जानिए बिना होम बटन दबाएं कैसे अनलॉक करें आईओएस 10

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2016, 13:27 IST

एप्पल द्वारा अपने यूजर्स को दिए गए नए ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 10 मेेें यूं तो कई खूबियां हैं, लेकिन साथ ही कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो यूजर्स को झुंझलाने वाले लगते हैं. इनमें से एक ऐसा ही प्रमुख फीचर है आईफोन को अनलॉक करने के लिए होम बटन को दबाने का.

आईओएस 10 से पहले सभी आईओएस यूजर्स स्क्रीन के स्लाइड टू अनलॉक का इस्तेमाल करके फोन को खोलते थे. पर अब एप्पल ने आईओएस 10 में स्लाइड टू अनलॉक ऑप्शन को हटा दिया है और यूजर्स इसे सक्रिय (इनेबल) नहीं कर सकते क्योंकि यह आईओएस 10 में आधिकारिक रूप से मौजूद ही नहीं है.

जानिए कैसे कम कीमत में खरीद सकते हैं आईफोन 7

अब यूजर्स के पास फोन को अनलॉक करने के लिए दो तरीके हैं इनमें एक तो होम बटन का है और दूसरा सीरी. लेकिन इसके लिए आपको होम बटन को प्रेस (दबाना) करके इसे होल्ड (दबाए रखना) करना होगा और जिन्हें होम बटन दबाकर अनलॉक करना ही पसंद नहीं आता, उन्हें इसे दबाए रखना तो कतई पसंद नहीं आएगा.

इसलिए अब अगर आप बिना होम बटन को दबाए आईओएस 10 को अनलॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत आसान तरीका है.

5 उम्मीदें जिन पर खरा नहीं उतरा गूगल पिक्सल स्मार्टफोन

  • इसके लिए अगर आपके पास टच आईडी इनेबल डिवाइस यानी आईफोन 5S, आईपैड प्रो, आईपैड मिनी 3 या इसके बाद की डिवाइसें हैं तो आपको होम बटन दबाकर इसे खोलने से छूट मिल सकती है.
  • इसके लिए आईओएस की सेटिंग्स में जाकर जनरल टैब के एक्सेसिबिलटी में जाकर होम बटन पर जाएं.
  • अब यहां पर लिखे रेस्ट फिंगर टू ओपेन विकल्प को सक्रिय कर दें.

इतना करने के बाद अब आपको होम बटन दबाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप केवल होम बटन को टच (छू) करें और यह आपकी आईओएस डिवाइस अनलॉक हो जाएगी.

आईफोन 7: जानिए उन सवालों के जवाब जो हर कोई 'एप्पल' से पूछना चाहता है

(ध्यान देंः इसके लिए आपके फोन की स्क्रीन ऑन होनी चाहिए. इसके लिए या तो होम बटन को दबाए रखना होगा या फिर आईओएस के लेटेस्ट फीचर्स आईओएस 10 का राइज टू वेक विकल्प इस्तेमाल किया जा सकता है जो खुद ब खुद आपके फोन की स्क्रीन को ऑन कर देता है.)

इस फीचर को ऑन करने के लिए सेटिंग्स-डिस्प्ले एंड ब्राइटनेस में जाएं और देखें वहां राइज टू वेक ऑप्शन होगा और इसे ऑन कर दें.

First published: 11 October 2016, 13:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी