Home » साइंस-टेक » Smart Insulin Patch will replace injections for Diabetes patients
 

मधुमेह रोगियों को इंजेक्शन से मुक्ति दिलाएगा इंसुलिन पैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2016, 15:53 IST

मधुमेह रोगियों को शुगर बढ़ने पर इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के झंझट और दर्द से अब राहत मिल सकती है. वैज्ञानिकों को इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं से भरे एक नया दर्दरहित सिंथेटिक पैच बनाने में सफलता मिली है. जिसे शरीर पर लगाने से शरीर में ब्लड शुगर की जरूरत के मुताबिक इंसुलिन अपने आप पहुंच जाएगा.

दशकों से वैज्ञानिकों-शोधकर्ताओं द्वारा बीटा सेल्स के फंक्शन के डुप्लीकेट तैयार करने का प्रयास किया जा रहा था. यह बीटा सेल्स बेहद छोटी इंसुलिन उत्पादक कोशिकाएं होती हैं जो मधुमेह रोगियों में सही ढंग से काम नहीं करतीं. ऐसे में इंसुलिन इंजेक्शंस दर्द देने के साथ ही सामान्यता आदर्श विकल्प साबित नहीं होते हैं.

smart insulin patch.jpg

नेचर

शोधकर्ताओं के मुताबिक मधुमेह रोगियों को उचित इंसुलिन की मात्रा पहुंचाने के लिए सामान्य बीटा सेल्स के ट्रांसप्लांट किए जा सकते हैं. लेकिन ऐसे में रोगी के शरीर द्वारा इन्हें स्वीकार न करने या फिर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में कमी संबंधी साइड इफेक्ट का जोखिम रहता है.

अब अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना (यूएनसी) के वैज्ञानिकों ने इसका एक अन्य विकल्प तैयार किया है. यह विकल्प एक प्राकृतिक बीटा सेल्स से भरा सिंथेटिक पैच है, जो शरीर में लगाए जाने के बाद मधुमेह रोगी की ब्लड शुगर की जरूरत के मुताबिक इंसुलिन की उचित मात्रा का रिसाव करेगा. इससे हाइपोग्लाइसीमिया का जोखिम नहीं रहेगा.

पढ़ेंः आदमी के बाल से भी दो हजार गुना महीन लेंस बनाया

यह रिपोर्ट एडवांस्ड मैटेरियल्स जर्नल में प्रकाशित हुई है. इस एक सिक्के के आकार के स्मार्ट इंसुलिन पैच में 100 से ज्यादा बेहद महीन छोटी सुइयां लगी होंगी. ये माइक्रोनिडिल्स इंसुलिन और ग्लूकोज सेंसिंग एंजाइम्स से भरी होती हैं. जो ब्लड शुगर की मात्रा ऊपर जाते ही इंसुलिन की उचित मात्रा शरीर में पहुंचा देती हैं.

इस शोध के वरिष्ठ सहायक यूएनसी के झेन गू ने कहा, "हमनें मधुमेह के लिए एक पैच डिजाइन किया है जो बहुत तेजी से काम करता है. यह इस्तेमाल में आसान, नॉन टॉक्सिक और बायोकॉम्पैटिबल मैटेरियल्स से बना है."

पढ़ेंः देश की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी बनी माँ

First published: 17 March 2016, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी