Home » साइंस-टेक » smartphone market: OnePlus overtakes Apple to become the top choice for premium users
 

भारत में इस कंपनी के स्मार्टफोन कर रहे हैं Apple सहित कई कंपनियों के लिए मुश्किल खड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2018, 13:37 IST

सीएमआर मोबाइल इंडस्ट्री कंज्यूमर इनसाइट (एमआईसीआई) ने भारत के छह मेट्रो शहरों में एक व्यापक सर्वेक्षण से यह निष्कर्ष निकाला है कि भारत में स्मार्ट फोन्स को लेकर लोगों की पसंद में बदलाव आ रहा है. नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नई में किए गए नवीनतम सर्वेक्षणों में विभिन्न वर्गों जैसे छात्र, पेशेवर और युवाओं ने माना कि उपभोक्ता अब प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांडों को अपनी जीवनशैली का विस्तार कर रहे हैं. इसमें एक दिलचस्प बात यह सामने आयी है कि ऐप्पल के आईफोन और सैमसंग से आगे वनप्लस भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की शीर्ष पसंद के रूप में उभर रहा है.

सर्वेक्षण में 18-32 आयु वर्ग युवाओं में से 59% ने माना कि वह अब आईफोन की तुलना में वनप्लस पर नजर रख रहे हैं -जो प्रीमियम स्मार्टफोन की मांग करने वाले खरीदारों के लिए पसंद का ब्रांड बन रहा है. अध्ययन के अनुसार 40 वर्ष से ऊपर के आयु वर्ग वाले 15% वनप्लस में रुचि दिखा रहे हैं. ये परिणाम वनप्लस के बढ़ते ब्रांड प्रभाव को इंगित करता है, जो देश में स्मार्टफोन के अन्य प्रीमियम ब्रांडों के लिए एक मुश्किल का संकेत है.

 

अध्ययन में कहा गया है कि ज्यादातर उपयोगकर्ता स्मार्टफोन की बात करते समय ब्रांड वफादारी को महत्व देते हैं. हालांकि ब्रांडों को स्विच करने के लिए एक छोटा सा प्रतिशत है. जबकि वनप्लस (6 प्रतिशत) और ओप्पो (18 प्रतिशत) उपयोगकर्ताओं के लिए पसंद का ब्रांड बन गया. ऐप्पलस ऐप्पल (6 फीसदी), सैमसंग (15 फीसदी) और विवो (16 फीसदी) जैसे ब्रांडों से उपयोगकर्ताओं में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है.

दिलचस्प बात यह है कि प्रीमियम स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के सेगमेंट में जिनके पास 50,000 रुपये से अधिक की लागत वाली फोन है, वह 12% वनप्लस में स्थानांतरित करने की तलाश में हैं. सर्वेक्षण में भाग लेने वालों में से लगभग 83% हर 1-2 साल में अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड करना चाहते हैं. जिनमें से अधिकतर फोन फिंगरप्रिंट सेंसर, वायरलेस चार्जिंग और वर्चुअल रियलिटी सपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ फोन की तलाश में हैं.

ये भी पढ़ें : iPhones असेम्बल करने वाली ताईवान की ये कंपनी भारत में जल्द शुरू करने जा रही है अपना प्लांट

First published: 7 October 2018, 13:37 IST
 
अगली कहानी