Home » साइंस-टेक » Sony launched Xperia XZ to challenge Apple iPhone 7, Google Pixel & Samsung Note 7
 

सोनी एक्सपीरिया XZ: आईफोन 7, सैमसंग नोट 7 और गूगल पिक्सल को चुनौती देता सस्ता फोन लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2016, 13:01 IST

सैमसंग द्वारा इस साल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 के फटने से इसके बंद करने तक के विवाद, एप्पल आईफोन 7 और गूगल पिक्सल की नजदीकी कीमतों को ध्यान में रखते हुए प्रमुख टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी ने अपने नवीनतम लॉन्च स्मार्टफोन एक्सपीरिया XZ को पेश किया है. सैमसंग, गूगल और एप्पल जैसी कंपनियों के फोनों को टक्कर देने के लिए सोनी ने इन कंपनियों के फोनों के फीचर्स को टक्कर देने वाले अपने फोन की कीमत सस्ती रखी है. 

सोनी एक्सपीरिया XZ की यूं तो 51,990 रुपये में लॉन्चिंग की गई थी. लेकिन कंपनी ने इसे 2,000 रुपये की छूट देने के साथ अमेजॉन पर 49,990 रुपये में बिक्री के लिए उतारा है. जापान की प्रमुख कंपनी सोनी के इस फ्लैगशिप फोन को बर्लिन में आयोजित आईएफए 2016 में पहली बार पेश किया गया था जबकि इसके बाद सोनी ने उदयपुर, राजस्थान में आयोजित एक समारोह में इसकी भारत में लॉन्चिंग की. 

5 उम्मीदें जिन पर खरा नहीं उतरा गूगल पिक्सल स्मार्टफोन

सोनी के इस नवीनतम फोन की खासियत इसका पूर्णतया नया कैमरा सिस्टम है. इस फोन में 5.2 इंच का फुल एचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 प्रोटेक्टेड है. सोनी की विशेष ट्राईल्यूमिनस डिस्प्ले टेक्नोलॉजी से लैस इस फोन में एक्स-रिएलिटी ब्रेविया इंजन दिया गया है.

इस फोन में क्वॉलकॉम का लेटेस्ट 64 बिट स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर, 3 जीबी रैम, 64 जीबी का इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है.

मुफ्त अनलिमिटेड 4जी डाटा के साथ 59,990 रुपये में सैमसंग नोट 7 की भारत में लॉन्चिंग

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए इसमें शानदार तस्वीरों के लिए इमेजिंग, लेजर ऑटो फोकस और आरजीबीसी इंफ्रारेड नाम के ट्रिपल सेंसर से लैस 23 मेगापिक्सल का प्राइमरी रीयर कैमरा दिया गया है. इससे 4K वीडियो शूट भी किया जा सकता है. जबकि इसका फ्रंट यानी सेल्फी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है. 

एक्सपीरिया XZ शायद पहहला ऐसा फोन है जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए साइड बटन का इस्तेमाल किया गया है. बैटरी पॉवर की बात करें तो इसमं 2,900 एमएएच पॉवर वाली बैटरी दी गई है जो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट से कनेक्टेड है जिससे इसे क्विक चार्जिंग के साथ तेज डाटा ट्रांसफर की सुविधा मिलती है.

जानिए आईफोन 7 से जुड़े 5 प्रमुख अनसुलझे सवाल

इस फोन की लंबाई 146 मिलीमीटर, चौड़ाई 72 मिमी और मोटाई 80 मिमी जबकि वजन 160 ग्राम है. 4जी आधारित यह फोन ड्युअल सिम है.

First published: 12 October 2016, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी