Home » साइंस-टेक » Sony patent would allow you to share phone battery wirelessly
 

बिना किसी तार के दूसरे फोन से ले सकेंगे बैटरी पॉवर

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2017, 14:48 IST

अभी तक तो आपने अपने फोन से फोटो, टेक्स्ट, वीडियो, फाइलें आदि शेयर की होंगी. लेकिन आने वाले वक्त में आप अपने फोन की बैटरी भी शेयर कर सकेंगे, यानी अगर आपके दोस्त की बैटरी ज्यादा है और आपकी फोन की खत्म होने वाली है, तो आप उससे बैटरी पॉवर ले सकेंगे.

इसके लिए जापान की प्रमुख तकनीकी कंपनी सोनी ने एक पेटेंट करवाया है. यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सोनी के ताजा पेटेंट के मुताबिक स्मार्टफोन जैसी दो कंज्यूमर डिवाइसों के बीच एक दूसरे से पॉवर ट्रांसफर किया जा सकेगा.

यह तकनीक संभवता नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (NFC) पर काम करेगी. आजकल तमाम फोनों में NFC फीचर दिया रहता है जिससे आसपास की डिवाइसों के बीच कम्यूनिकेशन हो पाता है या फिर बिना एक दूसरे के संपर्क में आए पेमेंट किया जा सकता है.

 

सोनी का यह पेटेंट एक फोन के बैटरी की पॉवर को दूसरे फोन की बैटरी में भेजने का मौका देगा. रिपोर्ट के मुताबिक या तो यूजर्स को दूसरी डिवाइस को अपनी डिवाइस से टच करना पड़ेगा या फिर उसे काफी नजदीक रखना पड़ेगा, ताकि पॉवर ट्रांसफर हो सके.

इस पेटेंट के एक विशेषज्ञ के मुताबिक, "कई मौकों पर यह काफी फायदेमंद हो सकता है जिससे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों से वायरलेस तरीके से दो या दो से ज्यादा डिवाइसों के बीच पॉवर ट्रांसफर/शेयर/ट्रांसमिट की जा सके."

उन्होंने आगे बताया, "उदाहरण के तौर पर कुछ ऐसा जो एक सेलफोन को दूसरे सेलफोन के पॉवर लेने की या दूसरे सेलफोन की बैटरी पॉवर का इस्तेमाल करने का साकार रूप दे सके."

इस पेटेंट में डाटा ट्रांसफर की भी बात लिखी गई है.

First published: 18 March 2017, 14:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी