Home » साइंस-टेक » Soon on WhatsApp you can get banking services on this messaging app
 

खुशखबरी : अब घर बैठे WhatsApp से अॉपरेट कर पाएंगे आप अपना बैंक खाता

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 15:46 IST

जल्द ही व्हाट्सएप पर बैकिंग सेवाएं शुरु होने वाली है. प्राइवेट ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक ने यह घोषणा की है कि वह पायलट आधार पर मैसेजिंग ऐप पर अपनी बैंकिंग सेवाएं लॉन्च करेगी. ऐसे में कोटक महिंद्रा देश में पहला ऐसा बैंक होगा जो, व्हाट्सएप के जरिए अपनी बैंकिंग सेवाएं देगा इसके साथ-साथ ग्राहकों के समस्याओं का हल भी करेगा. बता दें कि अभी 'बुक माई शो' व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपनी सेवाएं देने के लिए कर रहा है.

 

कोटक महिंद्रा बैंक की इस व्हाट्सएप पायलट योजना में कई बैंकिंग सेवाएं शामिल होंगी. इसमें ग्राहक के पैन, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार संख्या अपडेट करने जैसे सेवाएं शामिल होंगी. इन सेवाओं के इस्तेमाल के लिए ग्राहकों को बैंक से सत्यापित व्हाट्सएप नंबर का उपयोग करना पड़ेगा.

इस वैरिफाइड नंबर के जरिए आप घर बैठे पासबुक को एक्टिवेट और डिएक्टिवेट करने, एफएटीसीए घोषणा अपडेट करने, होम ब्रांच में बदलाव जैसे कई सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं.

बता दें कि दोनों एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक फेसबुक के स्वामित्व वाली इस ऐप के साथ पैमेंट सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की है. फरवरी में ही अपनी भुगतान सेवा लॉन्च करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप के साथ करार किया था.

ये भी पढ़ें-भारत में लांच हुआ नया इलैक्ट्रिक स्कूटर, एक बार चार्ज होने पर चलेगा 80 किलोमीटर

आपको यह भी बता दें कि Google की Tez वर्तमान में एक बढ़ती मोबाइल पैमेंट प्लेटफ़ॉर्म है. सितंबर साल 2017 में लॉन्च हुआ तेज़ के साल 2020 तक दस गुना बढ़कर 500 अरब डॉलर हो जाने की उम्मीद है. बता दें कि Google ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप की है.

First published: 6 June 2018, 15:46 IST
 
अगली कहानी