Home » साइंस-टेक » South Korea launches 5G networks early to secure world first
 

यहां शुरू हुआ 5G इंटरनेट, 4G से 20 गुना ज्यादा है स्पीड

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2019, 11:11 IST

दक्षिण कोरिया ने दुनिया का पहला राष्ट्रव्यापी 5G मोबाइल नेटवर्क लॉन्च किया है. तीन शीर्ष दूरसंचार प्रदाताओं एसके टेलीकॉम, केटी और एलजी यूप्लस ने बुधवार शाम 11 बजे स्थानीय समयानुसार अपनी 5 जी सेवाएं शुरू कीं. हालांकि यह पूर्ण रूप से पांच अप्रैल से देशभर में 5 अप्रैल से लागू होगी. हाइपर वायर्ड दक्षिण कोरिया में लंबे समय से तकनीकी प्रगति के लिए एक प्रतिष्ठा है और सियोल ने 5 जी रोलआउट को प्राथमिकता दी थी क्योंकि यह आर्थिक विकास को गति देने के लिए प्रयास करता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और जापान के साथ, दक्षिण कोरिया ने राष्ट्रव्यापी अल्ट्रा-फास्ट नेटवर्क प्रदान किया है. समाचार एजेंसी योनहैप ने कहा कि अटकलें हैं कि अमेरिकी मोबाइल वाहक वेरिज़ोन अपनी 5 जी सेवाओं को जल्दी से शुरू कर सकता है. वेरिजोन ने बुधवार को अमेरिका में शिकागो और मिनियापोलिस में अपनी 5 जी सेवाओं को तय समय से एक सप्ताह पहले ही शुरू कर दिया था.

विशेषज्ञों का कहना है कि 5 जी स्मार्टफोन को तात्कालिक कनेक्टिविटी 4 जी से 20 गुना तेजी से लाएगा. उपयोगकर्ताओं को एक सेकंड से भी कम समय में पूरी फिल्में डाउनलोड करने की अनुमति देता है.

अमेरिका ने अपने सहयोगियों और प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को चीनी स्वामित्व वाले दूरसंचार दिग्गज हुआवेई से 5 जी समाधान से बचने के लिए दबाव डाला है, जिसमें सुरक्षा जोखिमों का हवाला दिया गया है कि तकनीकी बैकग्राउंड बीजिंग को 5 जी से जुड़ी उपयोगिताओं और अन्य घटकों तक पहुंच प्रदान कर सकता है.

ट्रंप को फिर आया भारत पर गुस्सा, कहा- मुझे पीएम मोदी का फोन आया... ये बात ठीक नहीं

First published: 5 April 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी