Home » साइंस-टेक » Starting exercise in 40s could help to make your heart fit in 60s
 

40 प्लस में भी व्यायाम शुरू किया तो दिल रहेगा दुरुस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2016, 18:05 IST

अगर आप उम्र के चौथे दशक में भी फिट रहते हैं तो 60 के दशक में आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी कम हो जाता है. 

ताजा शोध के नतीजे बताते हैं कि जो महिला या पुरुष अपने 40 की उम्र में स्वस्थ (फिट) हैं, उन्हें मोटे लोगों की तुलना में 65 साल के बाद दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं एक तिहाई कम होती है. 

इसके नतीजे काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ब्रिटेन में दिल के दौरे से मौत चौथी सबसे बड़ी वजह है. 

पढ़ेंः महिलाओं को ज्यादा भाते हैं कहानी सुनाने वाले पुरुष

इस संबंध में अमेरिकी शोधकर्ताओं ने 20 हजार महिलाओं-पुरुषों के आंकड़ों का अध्ययन किया. 45 से 50 साल आयु के बीच के इन सभी लोगों का ट्रेडमिल पर एक फिटनेस टेस्ट करवाया गया था और 65 वर्ष तक इनके स्वास्थ्य पर नजर रखी गई.

40 फीसदी सबसे ज्यादा फिट लोगों को ज्यादा उम्र में दिल का दौरा कम पड़ा

इन सभी में से 40 फीसदी सबसे ज्यादा फिट लोगों को ज्यादा उम्र में दिल का दौरा कम पड़ा. सबसे कम फिट लोगों की तुलना में इन्हें दिल के रोगों से प्रभावित होने के 37 फीसदी ही मामले देखने को मिले.

जब मधुमेह और उच्च रक्तचाप के आंकड़े जुटाए गए तब भी यह नतीजे बिल्कुल समान रहे. 

जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

स्ट्रोक जर्नल में छपे लेख में शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ जाता है, जिससे मस्तिष्क के प्राकृतिक ऊतकों (नेचुरल टिश्यूज) का क्षरण कम हो जाता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्सास के शोधकर्ता अंबरीश पांडेय ने कहा, "हम सभी को पता है कि व्यायाम शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन अधिकांश लोग फिर भी नहीं करते."

वे कहते हैं, "हमारी उम्मीद है कि यह आंकड़े दिल का दौरा पड़ने जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए लोगों को तंदरुस्त रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे."

उपवास रखने से बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

नेशनल हॉस्पिटल ऑफ साइंस की सलाह है कि वयस्कों को सप्ताह में पांच दिन सामान्य व्यायाम करने चाहिए, भले ही इनमें साइक्लिंग या तेज चलना ही क्यों न हो.

यह व्यायाम इतने तेज होने चाहिए कि यह दिल धड़कने की रफ्तार और शरीर का तापमान बढ़ा दें लेकिन इतने थकाने वाले भी नहीं कि व्यक्ति बात न कर सके.

जानेंः  चार प्रभाव जो व्यायाम करने से दिमाग और शरीर पर पड़ते हैं

19 से लेकर 64 वर्ष तक के लोगों को सप्ताह में कम से कम दो बार भार भी उठाना चाहिए, साथ ही योगा या शरीर को मजबूत करने वाले व्यायाम करने चाहिए.

हालांकि लोग ऐसा करते नहीं हैं.

First published: 10 June 2016, 18:05 IST
 
अगली कहानी