Home » साइंस-टेक » story dhanbad best city for 4g availability in india study
 

4G उपलब्धता के मामले में इन शहरों ने मारी बाजी, टॉप 10 में दिल्ली मुंबई जैसे शहर नहीं शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2019, 11:11 IST

इंटरनेट की तेज स्पीड आज के समय में सभी के लिए जरूरी हो गया है. 4G सबसे फास्ट इंटरनेट स्पीड देता है. अगर हम आपसे 4G उपलब्धता किस शहर में सबसे ज्यादा है के बारे में पूछेंगे, तो आपका जबाव क्या होगा? जाहिर सी बात है आप दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों का नाम लेंगे, लेकिन ये सही नहीं है. 4G उपलब्धता में झारखंड के धनबाद शहर ने भारत के 50 शहरों में टॉप किया है.

ये लिस्ट ओपसिग्नल नाम कंपनी ने जारी की है. वहीं, इसी राज्या की राजधानी रांची ने 95 प्रतिशत स्कोर कर दूसरे नंबर की उपलब्धि हासिल की है. इसी के साथ 94.9 प्रतिशत के साथ श्रीनगर इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है.

इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में देश के महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता) का टॉप-10 में नामों निशान नहीं है. ओपनसिग्नल की स्टडी के दौरान देश के 50 बड़े शहरों का इस्तेमाल किया. इसमें धनबाद ने 95.3 फीसदी अंक के साथ टॉप किया है.

सावधान! 60 करोड़ Facebook यूजर्स के पासवर्ड के साथ हुआ खिलवाड़, आप भी चेक कर लें अपना अकाउंट

ओपनसिग्नल के वरिष्ठ विश्लेषक पीटर ने अपने ब्लॉग में लिखा, "जब हम कहते हैं कि ऑपरेटर की 4G उपलब्धता स्कोर 95 फीसदी है, तो इसका मतलब है कि उस नेटवर्क के यूजर्स कुल समय का 95 फीसदी समय 4G सेवाओं पर व्यतीत कर रहे हैं."

चौंकाने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में चौथे स्थान पर 94.8 फीसदी स्कोर के साथ रायपुर है और इसके बात पटना का स्कोर 94.5 फीसदी के साथ है. इसी के साथ दिल्ली और मुंबई इस सूची में काफी नीचे हैं. वहीं, बेंगलुरु को 92.3 फीसदी स्कोर दिया गया है. अहमदाबाद को 92.7 फीसदी स्कोर मिला है.

Jio ने लॉन्च किया शानदार ऑफर, मुफ्त में दे रहा 10 GB तक इंटरनेट डाटा

First published: 29 March 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी