Home » साइंस-टेक » Surface of Sun Reveal Photo of sun surface first time by world's largest solar telescope
 

सूरज की सतह के बारे में पता चली ये बात, पहली बार सामने आई सतह की तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2020, 15:12 IST

Sun Surface Picture : सूर्य (Sun) पूरी दुनिया को उजाला देता है. हम सब बचपन (Chilhood) से ही सूर्य को देखते आ रहे हैं और सोचते हैं कि किसी आग के गोले की तरह होगा. लेकिन वैज्ञानिकों ने पहली बार सूर्य की ऐसी तस्वीरें (Pictures of Sun) जारी की हैं जिन्हें देखकर आप यकीनन हैरान रह जाएंगे.

दरअसल हाल में सामने आई तस्वीरों में सूर्य की सतह सोने (Gold) की तरह चमकीली और मधुमक्खियों के छत्ते की तरह नजर आ रही है. यही नहीं सूर्य की ये सतह (Surface of Sun) लगातार सिकुड़ती हुई दिखाई दे रही है. हाल ही में जारी की गईं ये तस्वीरें अमेरिका (America) के हवाई द्वीप में स्थित डेनियल के इनोये सोलर टेलिस्कोप (Solar Telescope) ने जारी की हैं. इस टेलिस्कोप को दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप माना जाता है.

सबसे हैरानी की बात ये है कि इस टेलिस्कोप ने पहली बार सूर्य को निहारा है और ये पहली बार में ही सूर्य की सतह तक झांकने में कामयाब रहा है. जिसे सूर्य के आग उगलते गोले के कारण असंभव मान लिया गया था. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सूर्य की सतह का पैटर्न मधुमक्खी के छत्ते की सेल की तरह है. ये सेल पूरे सूर्य की सतह पर नजर आते हैं.

जब ये सिकुड़ते और फैलते हैं, उसी समय इनके केंद्र से प्रबल उष्मा बाहर निकलती है. इन तस्वीरों को देखकर आप लगेगा कि सूर्य की सतह के प्रकोष्ठ बहुत छोटे-छोटे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि असल में हर प्रकोष्ठ या सेल सैकड़ों किलोमीटर का है. उनका अकेले का क्षेत्रफल दुनिया के बड़े देशों से भी ज्यादा है.

बता दें कि इस टेलिस्कोप ने 10 मिनट का एक वीडियो भी बनाया, जिससे पता चलता है कि हर 14 सेकेंड में सूर्य की सतह पर एक टर्बुलेंस यानि उथल-पुथल होती है. ये वीडियो करीब 200 मिलियन वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल को कवर करता है. टेलिस्कोप से जुड़े केंद्र के खगोलविदों ने का कहना है कि पहली बार सूरज की सतह की ऐसी तस्वीरें जारी की जा रही हैं. जो बताती है कि सूर्य की सतह कितनी क्रियाओं और सक्रियताओं से भरी हुई है. इसमें सौर विस्फोट होते रहते हैं, जिसका असर पृथ्वी पर भी पड़ता है.

इससे पहले माना जाता था कि जब सूर्य के अंदर के सतह की तस्वीर सामने आएगी तो वो बहुत ढेर सारे बिंदुओं का गुच्छा होगी लेकिन तस्वीर में वो तमाम छोटी-छोटी संरचनाओं में नजर आ रही है. सूर्य की सतह की तस्वीरें लेने वाली दूरबीन दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन मानी जाती है. शोधकर्ताओं ने जो तस्वीरें जारी की हैं उनके मुताबिक सूर्य की सतह सुनहरी-नारंगी दिख रही है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि टेलीस्कोप द्वारा जुटाए डाटा की मदद से सूर्य के बाहरी वायुमंडल में चुंबकीय क्षेत्रों को मैप करने में मदद मिलेगी.

हवाई में खगोल विज्ञान संस्थान के जेफ कून का कहना है कि, "यह वास्तव में वैज्ञानिक गैलिलियो के समय के बाद जमीन से सूर्य का अध्ययन करने की मानवता की सबसे बड़ी छलांग है. यह एक बड़ी उपलब्धि है." गैलिलियो ने ही दावा किया था कि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है.

जब 3,000 साल बाद बोलने लगी थी मिस्र की ये ममी, हैरान कर देगी वजह

31 जनवरी के बाद नहीं कर पाएंगे इस ऐप का इस्तेमाल, जानिए क्या है वजह

ISRO फिर अंतरिक्ष में भरेगा सफलता की उड़ान, गगनयान से पहले अंतरिक्ष में भेजेगा महिला रोबोट

First published: 30 January 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी