Home » साइंस-टेक » Tata introduced Nexon EV, will be charged in one hour, will run 300 kilometers
 

टाटा ने पेश की Nexon EV, एक घंटे में होगी चार्ज, चलेगी 300 किलोमीटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2019, 18:31 IST

टाटा मोटर्स ने गुरुवार को अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी का पेश कर दी है, जिसे जल्द व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया जाएगा. यह टाटा की सबसे लोकप्रिय एसयूवी नेक्सॉन पर बनाई गई है. यह Ziptron तकनीक द्वारा संचालित पहला इलेक्ट्रिक वाहन (EV) है जो एक बार के चार्ज में 300 किमी चल सकता है. या एसयूवी केवल 9.9 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

इस वाहन की कीमत या डिलीवरी की तारीख का खुलासा अभी नहीं किया गया है. कार की बुकिंग शुक्रवार से शुरू होगी. मूल्य निर्धारण पर कंपनी ने कहा कि यह नेक्सॉन के एएमटी संस्करण की तुलना में लगभग 20% अधिक होगा और इस प्रकार यह 15-17 लाख के बीच आएगा और इसे एक सप्ताह के भीतर लॉन्च ’किया जाएगा. SUV में 35 कनेक्टेड फीचर्स के साथ पेश की गई है.

नया ईवी तीन वेरिएंट में आता है और बैटरी और मोटर पर आठ साल की वारंटी या 1,60,000 किमी प्रदान करता है, जो अभी तक किसी भी गाडी में सबसे अधिक है. नेक्सॉन Ziptron तकनीक पर आने वाला पहला EV है.

टाटा मोटर्स में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने कहा कि फास्ट चार्जिंग मोड के तहत 60 मिनट में बैटरी को 80% चार्ज किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि बैटरी पैक एक ऐसी रेंज पेश करेगा जो पूरी तरह से चार्ज होने वाली बैटरी पर 300 किमी से अधिक लंबी होगी और इसे 15 एम्पीयर प्लग प्वाइंट पर भी चार्ज किया जा सकता है.

Maruti Suzuki ने लॉन्च की नई Alto VXI+, इसमें हैं बेहद स्टाइलिश फीचर्स

First published: 19 December 2019, 18:27 IST
 
अगली कहानी