Home » साइंस-टेक » Telegram founder said- delete whatsapp from your phone
 

टेलीग्राम के संस्थापक ने कहा- व्हाट्सएप अपने फोन से डिलीट कर दें

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2019, 15:24 IST

टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने दावा किया है कि व्हाट्सएप का उपयोग लगातार यूजर्स के निजी डेटा की जासूसी करने के लिए किया जाता है. टेलीग्राम पोस्ट में ड्यूरोव ने यूजर्स को अपने फोन से व्हाट्सएप को हटाने के लिए कहा. उन्होंने कहा -हालही में व्हाट्सएप में एक नए मेलवेयर का पता चला है जिसका इस्तेमाल लोगों की जासूसी के लिए किया जाता है.

हालही में इस बात का खुलासा हुआ था कि व्हाट्सएप में पैगासिस नमक इस्राइली मेलवेयर भेजा जा रहा है. व्हाट्सएप ने इस महीने की शुरुआत में खुलासा किया कि इजरायल के स्पायवेयर पेगासस का इस्तेमाल भारत में पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं सहित लगभग 1,400 व्हाट्सएप यूजर्स पर निगरानी रखने के लिए किया गया था. पेगासस ने व्हाट्सएप के वीडियो कॉलिंग फीचर में एक खामी का इस्तेमाल किया. यह एक बार डिवाइस पर इंस्टॉल होने के बाद फोन कॉल, मैसेज सहित डिवाइस पर पूरा नियंत्रण होगा.

टेलीग्राम के संस्थापक ने कहा "व्हाट्सएप केवल आपके व्हाट्सएप संदेशों की रक्षा करने में विफल नहीं होता है इस एप्लिकेशन को लगातार आपके गैर-व्हाट्सएप फ़ोटो और संदेशों की जासूसी करने के लिए ट्रोजन हॉर्स के रूप में उपयोग किया जा रहा है." इसके अलावा ड्यूरोव ने व्हाट्सएप की मूल कंपनी फेसबुक पर सेवा हासिल करने से बहुत पहले निगरानी कार्यक्रमों का हिस्सा होने का आरोप लगाया था.

Toyota 30 मिनट में दे रही है कार लोन, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

First published: 22 November 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी