Home » साइंस-टेक » Thanks To DoT’s Fee Reduction, Porting Numbers Might Becoming Difficult Next Year
 

मोबाइल नंबर पोर्टेब्ल‍िटी सर्विस पर लग सकता है ग्रहण, कंपनी बदलने पर फिर मिलेगा नया नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2018, 12:19 IST
(सांकेतिक फोटो)

अगर आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं तो जल्दी करा लें. क्योंकि अगले साल से मोबाइल नंबर पोर्टेब्ल‍िटी सुविधा हो सकती है. इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस सुविधा के बंद होने के बाद आपको अपनी टेलीकॉम कंपनी बदलने के लिए अपना नंबर ही बदलना पड़ेगा. आपको बता दें कि अभी आपको पास मोबाइल नंबर पोर्टेब्ल‍िटी सुविधा उपलब्ध है. इस सुविधा के अनुसार आप अपना नंबर बदले बिना अपनी टेलीकॉम कंपनी बदल सकते हैं.

दरअसल एमएनपी चार्ज घटाए जाने की वजह से मोबाइल नंबर पोर्टेब्लिटी की सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी एमएनपी इंटरकनेक्शन टेलीकॉम सॉल्यूशंस और सिनीवर्स टेक्नोलॉजीस को नुसकान उठाना पड़ रहा है. इसके चलते ये दोनों कंपनियां इस सुविधा को बंद करने पर विचार कर रही हैं. एमएनपी इंटरकनेक्शन टेलीकॉम सॉल्यूशंस और सिनीवर्स टेक्नोलॉजीस ने कहा है कि एमएनपी चार्ज घटाए जाने की वजह से उन्हें नुकसान हो रहा है. इस वजह से वे यह सेवा देना बंद कर सकते हैं.

सांकेतिक फोटो

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, इस पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने बताया है कि इन दोनों कंपनियों ने दूर संचार मंत्रालय को इसके बारे में जानकारी देने के लिए पत्र लिखा है. उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी से लेकर अभी कर एमएनपी चार्ज में 80 फीसदी तक की कटौती कर दी है. इससे कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

सांकेतिक फोटो

इस स्थिति में कंपनियों के लिए ये काम करना मुश्किल हो रहा है. कंपनियों ने कहा कि अगर हालात ऐसे ही रहे तो वे अगले साल मार्च से इस सुविधा को बंद कर देंगे. वे अपने लाइसेंस को खत्म होने के बाद रिन्यू नहीं करवाएंगी. 

इस स्थिति में ग्राहकों के लिए बी असुविधा हो सकती है. वो खराब सेवा मिलने के बाद भी अपनी टेलीकॉम कंपनी नहीं बदलवा सकेंगे. इसके लिए उनको अपना नंबर ही बदलना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-  Vodafone ने बदले अपने ये 2 प्लान, पाएं ज्यादा डेटा और फ्री Amazon प्राइम मेंबरशिप

First published: 25 June 2018, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी