Home » साइंस-टेक » The biggest technology failure of 2016: Samsung faced global disgrace after it's new flagship smartphone Galaxy Note 7 catches fire
 

2016 में सबसे तगड़ा स्मार्टफोन लॉन्च कर बदनाम हुई यह कंपनी

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 25 December 2016, 12:41 IST

यूं तो इस साल यानी 2016 को एक से बढ़कर एक बेहतरीन गैजेट्स और स्मार्टफोन की लॉन्चिंग के लिए जाना जाएगा. लेकिन इसके साथ एक ऐसी घटना के लिए भी याद किया जाएगा जिसने एक कंपनी को साल के सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन पेश करने के बावजूद बदनाम कर दिया.

जी हां, वैसे इस साल एप्पल ने काफी इंतजार के बाद अपने नवीनतम आईफोन 7 और गूगल ने अपने पिक्सल स्मार्टफोन को दुनिया के सामने पेश किया. लेकिन इससे पहले स्मार्टफोन निर्माण में दुनिया की प्रमुख कंपनी सैमसंग द्वारा जुलाई में ही घोषणा कर दी गई कि वो अपने प्रमुख फोन गैलेक्सी नोट 5 के बाद नोट सिरीज में 6 की बजाए सीधे 7 की लॉन्चिंग करेगी. बीते 2 अगस्त को न्यूयॉर्क में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 को पेश किए जाने के बाद 19 अगस्त को करीब 60 हजार रुपये में इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग की गई.

मुफ्त अनलिमिटेड 4जी डाटा के साथ 59,990 रुपये में सैमसंग नोट 7 की भारत में लॉन्चिंग

नोट 6 को पेश न करने के पीछ सैमसंग का कहना था, "सबसे पहले आपको यह जिज्ञासा हो सकती है कि इसे गैलेक्सी नोट 6 की जगह नोट 7 क्यों कहा जा रहा है. इसके पीछे के कई कारण हैं. पहला, गैलेक्सी नोट 7 हमारे गैलेक्सी एस7 व गैलेक्सी एस7 एज का पूरक होगा और हमारे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को एकसमान करेगा. दूसरा, गैलेक्सी नोट 7 सैमसंग की नवीनतम मोबाइल तकनीकी के बारे में फैली गलतफहमी को दूर कर देगा और गैलेक्सी एस स्मार्टफोन के साथ पूरी तरह चलेगा."

लेकिन सैमसंग द्वारा लॉन्च किया गया गैलेक्सी नोट 7 कुछ ही दिनों बाद कंपनी के लिए वैश्विक बदनामी का कारण बन गया. पूरी दुनिया से इस तरह की खबरें आने लगी कि चार्जिंग के दौरान नोट 7 की बैटरी में आग लग रही है. इसके बाद कई देशों में इसके इस्तेमाल पर, विमान में ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई.

आग लगने की घटनाओं के बीच सैमसंग ने नोट 7 का उत्पादन बंद किया

इसके बाद सैमसंग ने पूरी दुनिया से नोट 7 फोन को वापस मंगवा लिया. कंपनी ने ग्राहकों को उस फोन के बदले नए फोन भी दिए, लेकिन उसके बाद भी गैलेक्सी नोट-7 में आग लगने के कुछ मामले सामने आए.

इसके बाद अक्तूबर में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने एक बड़ा फैसला लेते हुए नोट 7 का उत्पादन रोक दिया. इस बात का दावा दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योन्हाप ने किया था. एजेंसी के मुताबिक सैमसंग ने चीन और यूएस ऑथरिटीज के को-ऑपरेशन में इस प्रोडक्शन को रोका है. दो अमेरिकी कैरियर ने गैलेक्सी 7 स्मार्टफोन्स की बिक्री और एक्सचेंज को रोक दिया था.

नोट 7 बंद करने के बाद इसे टक्कर देने के लिए सैमसंग ने लॉन्च किया C9 प्रो

सैमसंग द्वारा इसके बाद दुनिया के जिन मुल्कों में इसकी बिक्री हो चुकी थी वहां पर विशेषरूप से बने फायरप्रूफ बॉक्स भेजकर इन्हें वापस मंगा लिया गया. ग्राहकों को इसके बदले उनकी पसंद के फोन के साथ लुभावनी स्कीम के तहत कई एक्सेसरीज देने का भी प्रलोभन दिया गया और जिन्होंने अपने पैसे वापस मांगें उन्हें वापसी भी की गई.

लेकिन स्मार्टफोन के इतिहास में यह पहली ऐसी घटना बन गई जब किसी कंपनी ने अपने सबसे प्रमुख स्मार्टफोन को लॉन्चिंग के दो महीने के भीतर ही वापस मंगाते हुए उत्पादन बंद कर दिया. सैमसंग को इस मामले में दुनिया भर में काफी बदनामी का सामना करना पड़ा.

सोनी एक्सपीरिया XZ: आईफोन 7, सैमसंग नोट 7 और गूगल पिक्सल को चुनौती देता सस्ता फोन लॉन्च

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि सैमसंग ने नोट सिरीज में तेजी दिखाते हुए नोट 6 को न पेश कर नोट 7 को पेश कर दिया, इसका खामियाजा ही उसे भुगतना पड़ा. वहीं, कई लोगों का कहना है कि फोन का आकार और वजन कम करने के चलते बैटरी के बगल में बिल्कुल भी खाली स्थान नहीं दिया गया, जिससे चार्जिंग के वक्त बैटरी के सामान्य रूप से फैलने का स्थान नहीं मिला और यह फटने लगी.

वजह कुछ भी रही हो लेकिन बिल्कुल नवीनतम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर पेश किया गया स्मार्टफोन वापस लेना, कंपनी के लिए बहुत महंगा साबित हुआ.

फीचर्स एंड स्पेशिफिकेशन

  • गैलेक्सी नोट 7 सैमसंग का ऐसा पहला फोन था जिसमें आइरिस स्कैनर फीचर दिया गया है. इसमें नया और बेहतर स्टाइलस दिया गया था.
  • फोन में 5.7 इंच का क्यूएचडी (1440X2560 पिक्सल) रिजोल्यूशन ड्युअल एज सुपर एमोलेड डिस्प्ले के साथ साथ 518 पीपीआई की पिक्सल डेंसिटी दी गई.
  • यह पहली ऐसी डिवाइस थी जो नवीनतम कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से युक्त थी.
  • इसमें चार 2.3 गीगाहर्ट्ज और चार 1.6 गीगाहर्ट्ज कोर वाला ऑक्टाकोर प्रोसेसर लगा था.
  • इसमें 4जीबी रैम और 64जीबी का इंटर्नल स्टोरेज दिया गया. मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256 जीबी तक बढ़ाया भी जा सकता था.
  • फोन की प्रमुख खासियत में सैमसंग नॉक्स सिक्योरिटी सूट था जिसमें आइरिस स्कैनर और फिंगरप्रिंट स्कैनर दोनों के साथ बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन शामिल है. इससे फोन यूजर को दोहरी सुरक्षा मिलती.
  • इसके साथ ही नया सिक्योर फोल्डर फीचर यूजर की चुनिंदा या सारी फाइलों-ऐप्स को एक सुरक्षित स्थान पर गुप्त रूप से स्टोर कर देता.
  • एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला यह डस्ट और वाटर रेजिस्टैंट फोन आईपी68 सर्टिफिकेशन प्राप्त था.
  • ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन युक्त 12 मेगापिक्सल वाला ड्युअल पिक्सल कैमरा दिया गया था. जबकि इसका फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का था.
  • सैमसंग ने बैट्री के मामले में कंजूसी बरतते हुए 5.7 इंच स्क्रीन वाले फैबलेट में केवल 3,500 एमएएच बैट्री दी थी जो वायर्ड या वायरलेस दोनों ही ढंग से फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती थी.
  • इस फैबलेट की लंबाई 153.5 मिमी, चौड़ाई 73.9 मिमी और मोटाई 7.9 मिमी है जबकि वजन 169 ग्राम था.

First published: 25 December 2016, 12:41 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी