Home » साइंस-टेक » Apple's iPhone 7 ditches traditional headphone socket
 

कितना यूजर फ्रेंडली है आईफोन 7, खरीदने से पहले जानिए ये खास हिदायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST
(गेट्टी )

एप्पल ने अमेरिका के सैनफ़्रांसिस्को में अपना नया आईफ़ोन 7 लॉन्च कर दिया है. सीईओ टिम कुक ने एक समारोह के दौरान इसकी भव्य लॉन्चिंग की. एप्पल का ये नया आईफोन 7 पारंपरिक आईफोन से थोड़ा हटकर है.

आईफोन 7 में परंपरागत हेडफ़ोन सॉकेट नहीं है. एप्पल के मुताबिक इसकी जगह पर लाइटनिंग कनेक्टर है. इसके अलावा एप्पल कंपनी वायरलेस इयरफोन के इस्तेमाल को भी बढ़ावा देगी और इसके साथ इयरपॉड्स भी होंगे.

नया आईफोन 7 कितना यूजर फ्रेंडली है इस बारे में अगर नजर दौड़ाएं, तो एप्पल आईफ़ोन 7 के इस नए फ़ीचर से आईफ़ोन यूज़र थोड़े परेशान हो सकते हैं, क्योंकि उन्हें अपने हेडफ़ोन के लिए एडैप्टर की ज़रूरत पड़ सकती है.

एप्पल

पारंपरिक हेडफोन सॉकेट हटाया

इसके अलावा एप्पल आईफ़ोन 7 में टू लेन्स कैमरा है और होम बटन यह पता लगा सकेगा कि कितनी ज़ोर से बटन को दबाया जा रहा है. कनेक्टरों और पुरानी पड़ रही तकनीक से छुटकारा पाने में एप्पल अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहा है.

विशेषज्ञों का मानना है कि हेडफोन सॉकेट हटाने से इसकी लोकप्रियता पर असर पड़ सकता है, लेकिन यह कम समय तक ही रहेगा.

एप्पल

12 मेगापिक्सेल सेंसर

शोध संस्थान आईडीसी के फ़्रांसिस्को जेरोनिमो ने कहा, ''एप्पल ने चार्जर पोर्ट में भी बदलाव किए थे और लोग नाराज़ हुए थे. लेकिन लोगों ने आईफोन खरीदना बंद नहीं किया था, हेडफोन जैक हटाने से भी वो नहीं रुकेंगे.''

आईफोन 7 में पीछे की तरफ वाइड एंगल और टेलीफोटो लेन्स हैं, दोनों में ही 12 मेगा पिक्सेल सेंसर मौजूद हैं. इससे यूज़र तस्वीर की गुणवत्ता खोए बगैर टाइट शॉट ले सकेगा.

इस सॉफ़्टवेयर की मदद से बैकग्राउन्ड को ब्लर कर किसी व्यक्ति के चेहरे पर फ़ोकस किया जा सकता है. ये फ़ीचर भविष्य में अपडेट के दौरान मुहैया कराया जाएगा.

First published: 8 September 2016, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी