Home » साइंस-टेक » There is enough waiting time for Rolls Royce Self driving car to hit on street
 

देखें रॉल्स रॉयस द्वारा पेश सेल्फ ड्राइविंग कॉन्सेप्ट कार की पहली झलक

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 13:30 IST

अल्ट्रा लग्जरी कार निर्माता रॉल्स रॉयस ने पिछले सप्ताह सार्वजनिक रूप से पहली बार अपनी सेल्फ ड्राइविंग कॉन्सेप्ट कार से पर्दा उठाया. करीब 20 फीट लंबी और 5 फीट ऊंची 103ईएक्स नाम की इस सेल्फ ड्राइविंग कार में तमाम आकर्षक फीचर्स हैं.

भविष्य की झलक दिखाने वाली इस कार के अंदर केबिन में रेशमी कपड़े से बने सोफे लगे हुए हैं जिनमें दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं. स्टीयरिंग व्हील की जगह इसमें आरपार देखने लायक कांच की डिस्प्ले स्क्रीन लगी हुई है.

इस कार में इंजन पीछे की तरफ दिया हुआ है जबकि अगले पहियों के ठीक पीछे सामान रखने की जगह दी गई है.

हालांकि कंपनी ने इस भविष्य की कार के पहियो को क्यों इतने डिजाइनर ढंग से कवर कर दिया है इस बारे में कोई तकनीकी राय नहीं दी है. कंपनी ने इस बारे में केवल इतना कहा कि इस डिजाइन से कार का लुक 'एलीवेटेड (उठा हुआ)' नजर आता है जिससे इसके यात्रियों को 'भव्य आगमन' का एहसास मिलता है.

The pinnacle of effortless, autonomous travel. This is #103EX. Click @rollsroycecars for the full picture.

A photo posted by Rolls-Royce Motor Cars (@rollsroycecars) on

इस कार को अभी तक मिश्रित प्रतिक्रियाएं मिली हैं. इस कार में डिस्प्ले स्क्रीन और आर्टीफिसीएल इंटेलीजेंस सेवा 'एलिएनॉर' के पर्सनल असिस्टेंट जैसे कुछ बेहतरीन और इन्नोवेटिव फीचर्स दिए गए हैं.

इसे मिली प्रतिक्रियाओं में कोई इसे अच्छा तो कोई बेकार डिजाइन या बदसूरत बता रहा है. 

लेकिन कंपनी ने इस कार को सड़कों पर उतारने के लिए 2040 तक इंतजार करने को कहा है. हालांकि तब तक कितनी कंपनियां इस जैसी या इससे बेहतर गाड़ियां ला चुकी होंगी, कुछ कहा नहीं जा सकता.

First published: 22 June 2016, 13:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी