Home » साइंस-टेक » This Chinese company gave 90 percent of its employees the COVID-19 vaccine to their families
 

इस चीनी कंपनी ने अपने 90 फीसदी कर्मचारियो और उनके परिवारों को दी COVID-19 वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2020, 13:32 IST

Coronavirus vaccine : दुनियाभर में जहां ज्यादातर कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ट्रायल स्टेज पर हैं वहीं चीन की कंपनी सिनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech) लिमिटेड ने अपने 90 फीसदी कर्मचारियों और उनके परिवारों आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम के तहत कोरोना वायरस वैक्सीन की खुराक दे दी है. आपातकालीन कार्यक्रम के तहत हो रहे इस टीकाकरण के कुछ आंकड़े भी पेश किये गए हैं. इस टीके को इस साल जुलाई में लॉन्च किया गया था. यह टीकाकरण विशिष्ट समूहों के लिए है, जिनमें चिकित्सा कर्मचारी, फूड मार्केट और परिवहन सेवा जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले लोग शामिल हैं.

सिनोवैक की कोरोना वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल फेज-3 स्टेज में है और इसे आपातकालीन टीकाकरण योजना में शामिल किया गया है. कंपनी ने लगभग 2,000 से 3,000 कर्मचारियों और उनके परिवारों को स्वैच्छिक आधार पर वैक्सीन की पेशकश की थी. कंपनी ने सीईओ ने बताया कि "एक वैक्सीन डेवलपर और निर्माता के रूप में एक नया ऑउटब्रेक हमारे वैक्सीन उत्पादन को सीधे प्रभावित कर सकता है." इस टीकाकरण कार्यक्रम से एकत्र किए गए आंकड़े वैक्सीन को लेकर सुरक्षा संबंधी कई जानकारियां दे सकते हैं.


उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी पत्नी और माता-पिता सहित, टीका लगाना चाहते थे, उन्हें शॉट लेने से पहले संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया था और इस टीकाकरण का उद्देश्य शुरुआती और मध्य-चरण (mid-stage trials) के परीक्षणों को पूरा करना था. कोरोना वैक्सीन लेने के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स में थकान, बुखार और दर्द शामिल हैं. ज्यादातर हल्के लक्षणों वाले वाले लोगों को यह वैक्सीन दी गई. इस कार्यक्रम में पहले 600 प्रतिभागियों को शामिल किया गया. अभी तक किसी भी वैक्सीन ने बड़े पैमाने पर फाइनल परीक्षण यह साबित नहीं किया है कि वह पूरी तरह प्रभावी और सुरक्षित है.

भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा दैनिक मामले दर्ज किये गए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 90,802 नए मामले दर्ज किये गए हैं. इसी के साथ भारत कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे प्रभावित देश हो गया है. अब देश का कोरोना वायरस के कुल 4,204,613 मामले हैं. भारत COVID-19 संक्रमण के मामले में ब्राजील से आगे निकल गया है. ब्राज़ील में अब 4,137,606 COVID -19 मामले हैं और अमेरिका में सबसे अधिक 6,460,250 मामले हैं.

Coronavirus: भारत में पहली बार 90,000 से ज्यादा दैनिक मामले, जानिए अब कहां, कितने मामले

First published: 7 September 2020, 13:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी