Home » साइंस-टेक » Tiktok removed from Google Play store and Apple App store, is running on your phone, here is full information
 

Google Play store और App store से भी हटा टिकटॉक, आपके फोन में चल रहा है तो, यहां है पूरी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2020, 10:18 IST

चीनी कंपनी Bytedance's के टिकटॉक (Tiktok) और हेलो (helo) को भारत में ऐप्पल ऐप स्टोर और Google Play स्टोर से भी हटा लिया गया है. भारत ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन ऐप्स में बेहद लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउज़र शामिल हैं. सरकार का कहना है कि देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के मद्देनजर इन पर बैन लगाया गया है. जिन उपयोगकर्ताओं के पास TikTok ऐप डाउनलोड है, वे अभी भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं और वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन कानूनी रूप से प्लेटफॉर्म को अब भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है.

TikTok के भारत में लगभग 119 मिलियन एक्टिव यूजर्स थे और यह Google Play स्टोर और Apple ऐप स्टोर पर शीर्ष 10 ऐप्स में से एक था. जिन उपयोगकर्ताओं के पास अभी भी अपने मोबाइल फोन पर TikTok ऐप है, वे अभी भी इसका उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं, हालांकि ऐप को अब डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. भारत में प्रतिबंधित अधिकांश अन्य चीनी ऐप्स अभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं. यदि आपके पास आपके फोन पर ऐप इंस्टॉल है, तो आप इसे Google Play स्टोर पर भी देख पाएंगे. एक बार जब आप इसे अनइंस्टॉल कर देंगे तो टिकटोक ऐप दिखाई नहीं देगा. 


टिकटॉक ने दी प्रतिक्रिया

सरकार द्वारा बैन लगाए जाने के बाद TikTok ने इस कदम पर प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि TikTok को जवाब देने और स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के अवसर के लिए संबंधित सरकारी हितधारकों के साथ मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है. टिकटॉक का कहना है कि वह डाटा प्राइवेसी और सुरक्षा नियमों का पालन करती है और अपने भारतीय यूजर्स का डेटा किसी भी दूसरे देश को नहीं देती है, यहां तक कि चीन को भी नहीं.

यह पहली बार नहीं है जब भारत में ऐप को प्रतिबंधित किया गया है. पहले भी TikTok ऐप को पोर्नोग्राफी सामग्री और गोपनीयता की चिंताओं को बढ़ावा देने के लिए बंद किया गया था. गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर पर कई भारतीय शार्ट वीडियो ऐप उपलब्ध हैं जिनमें चिंगार, बोलो इंडिया, रोपोसो, मित्रों आदि शामिल हैं.

अब TikTok पर वीडियो नहीं बना पाएंगे आप, मोदी सरकार ने 59 चाइनीज ऐप पर लगाया बैन

First published: 30 June 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी