Home » साइंस-टेक » TikTok users don't need to be desperate, Instagram can soon make up its shortfall
 

TikTok यूजर्स को मायूस होने की नहीं जरूरत, Instagram जल्द करने जा रहा है कुछ नया

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2020, 16:24 IST

भारत में लोकप्रिय टिकटॉक (Tiktok) वीडियो ऐप पर बैन लगने के बाद फेसबुक का ऐप इंटाग्राम (Instagram) भारत में कुछ नए फीचर्स पेश कर सकता है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंस्टाग्राम ने पिछले साल नवंबर में 'रील्स' नामक नए फीचर्स का परीक्षण शुरू किया था. इस फीचर की मदद से यूजर्स लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो एप्लिकेशन टिकटॉक की तरह वीडियो बना पाएंगे. कंपनी ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह फ्रांस और जर्मनी में इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है लेकिन एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस फीचर को भारतीय यूजर्स के लिए पेश किया जा सकता है.

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार नई तकनीक को भारत में चुनिंदा यूजर्स को टेस्टिंग के लिए पेश भी गया है. हालांकि कंपनी ने उन देशों की सूची में भारत का उल्लेख नहीं किया है जिन्हें यह सुविधा प्राप्त होगी, उन्होंने उल्लेख किया कि इसे अन्य क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.


बैन करने पर आयी Tiktok की ओर से प्रतिक्रिया, कहा- चीनी सरकार से नहीं करते डेटा शेयर

 फेसबुक के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा "हम और ज्यादा देशों में रील्स का अपडेटेड संस्करण परीक्षण के तौर पर शुरू करने जा रहे हैं. रील्स एक मजेदार, रचनात्मक तरीका है जो खुद को एक्सप्रेस करने और मनोरंजन करने के लिए है. हम इस नए संस्करण को ग्लोबल कम्यूनिटी में लाने के लिए हम उत्साहित हैं. अभी इसकी लॉन्च की तारीख नहीं बताई गई है''.

होंगे टिकटॉक जैसे फीचर्स

टिकटॉक की तरह, रील्स यूजर्स को 15-सेकंड का वीडियो बनाने की अनुमति देगा जो ऑडियो और म्यूजिक ट्रैक्स के साथ एडिट किए जा सकते हैं. यह नया फीचर ऐसे समय में आया है जब इस सेगमेंट में अग्रणी ऐप TikTok को भारत सरकार के एक आदेश के कारण देश से बाहर होना पड़ा. 59 चीनी ऐप्स Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर दोनों से हटा दिए गए हैं. टिकटॉक जैसा एक अन्य लोकप्रिय भारतीय विकल्प 'चिंगारी' भी लोकप्रिय हो रहा है, अबतक भारत में इसे कुछ हफ्तों में 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किया गया है.

TikTok बैन होने के बाद चीनी कंपनी ByteDance के घाटे की रकम देखकर चौंक जायेंगे आप

First published: 4 July 2020, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी