Home » साइंस-टेक » To take on Reliance Jio Phone, Intex launched India's first 4G VoLTE feature phone Turbo+ 4G
 

Jio Phone को टक्कर: Intex लाया देश का पहला VoLTE फीचर फोन Turbo+ 4G

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2017, 19:12 IST

घरेलू मोबाइल फोन निर्माता कंपनी Intex ने अपनी विशेष नवरत्न सिरीज के अंतर्गत भारत में अपने नए Turbo+ 4G फीचर फोन को लॉन्च कर दिया है. 4G VoLTE कनेक्टिविटी के साथ Intex द्वारा लाया गया Turbo+ देश का पहला 4G फीचर फोन है. केवल 1,999 रुपये कीमत वाले इस फोन में 4G और HD Voice कॉलिंग के सभी फीचर्स दिए गए हैं.

Intex Turbo+ 4G को इस माह के अंत से बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि कंपनी ने फिलहाल तारीख की घोषणा नहीं की है. अगर बात करें फीचर्स की तो एक बात समझना सबसे ज्यादा जरूरी है कि मूल रूप से यह एक फीचर फोन ही है, इसलिए इसकी कई सीमाएं भी हैं.

भारत में लॉन्च होने वाला यह पहला 4G VoLTE फीचर फोन है. वैसे भी देश में सबसे ज्यादा भरोसा फीचर फोन पर ही किया जाता है और इनकी तादाद भी इसलिए ही ज्यादा है. पिछले कुछ वक्त में काफी तेजी से 4G नेटवर्क का जाल फैला और स्मार्टफोन बिके, लेकिन फीचर फोन का बाजार बढ़ता ही रहा.

 

लेकिन अब इस 4G फीचर फोन को स्मार्टफोन और बेसिक फोन के बीच का पुल माना जा रहा है, जो यूजर्स को बिना स्मार्टफोन खरीदे ही उसके मजे दिलवाएगा.

अब बात करते हैं Turbo+ 4G के स्पेशिफिकेशंस की तो यह Kai ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और यह Firefox OS का ही एक वर्जन है. इस फोन में 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले दिया गया है. ड्युअल कोर चिपसेट के साथ 512MB रैम से लैस इस फोन में 4GB का इंटर्नल स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 32GB तक बढ़ा सकते हैं.

इस 4G फीचर फन में फोटोग्राफी के लिए 2 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. जबकि सेल्फी के लिए भी इसके फ्रंट पैनल पर VGA कैमरा लगा हुआ है. इस फोन के जरिये 4G कनेक्टिविटी पर वीडियो कॉलिंग भी की जा सकती है. जबकि पॉवर के लिहाज से इसमें 2,000mAh की बैटरी भी दमदार नजर आती है.

जाहिर है जब पिछले माह के अंत में Reliance ने Jio Phone की घोषणा कर दी थी, तो उसके बाद आने वाले इस फोन की टक्कर Jio Phone से ही है. Jio Phone में भी इस फोन से मिलते-जुलते स्पेशिफिकेशंस हैं, हालांकि उसकी कीमत मुफ्त है और एक बार 1,500 रुपये का दिया गया सिक्योरिटी डिपॉजिट तीन साल बाद वापस भी मिल जाएगा.

First published: 1 August 2017, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी