Home » साइंस-टेक » Touch n type slider android Blackberry Priv: how much successful will it be
 

कितना सफल होगा ब्लैकबेरी का टच एंड टाइप स्लाइडर एंड्रॉयड फैबलेट

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 23 January 2016, 17:57 IST
QUICK PILL
  • ब्लैकबेरी उस वक्त टाइप और स्लाइड फैबलेट लॉन्च कर रही है जब यह दोनों फीचर्स बीते जमाने की बात हो चुके हैं. ऐसे में देखने वाली बात है कि यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने में कितनी सहूलियत पेश आती है.
  • गौर फरमाने वाली बात है कि अगर ब्लैकबेरी इस मोबाइल में कीपैड और स्लाइडर न लगाता तो इसकी मोटाई और वजन काफी कम हो जाता. क्योंकि इसकी मोटाई (9.4 मिमी) और वजन 192 ग्राम आजकल के अन्य हैंडसेटों की तुलना में कुछ ज्यादा नजर आता है.

जिस वक्त सभी मोबाइल कंपनियां केवल टच स्क्रीन पर ही फोकस कर रही है और स्लाइडर व कीपैड मोबाइल बीते जमाने की बात हो चुका है, ब्लैकबेरी ने अपने पहले एंड्रॉयड में टच एंड टाइप फीचर के साथ ही स्लाइडर भी दिया है. 

दरअसल दुनिया भर में एंड्रॉयड की बढ़ती मांग को देखते हुए ब्लैकबेरी ने भी अपने एंड्रॉयड वर्जन को भारत में लॉन्च करने की घोषणा कर दी है. ब्लैकबेरी प्रिव नामक इस एंड्रॉयड मोबाइल को आगामी 28 जनवरी को नई दिल्ली में सुबह 11 बजे लॉन्च किया जाएगा. 

टाइप और स्लाइड से न हो जाए परेशानी

Blackberry Priv 1.jpg

एक वक्त था जब कीपैड वाले मोबाइल के बाद क्वैर्टी कीपैड की जबर्दस्त मांग आई. ब्लैकबेरी के यूजर्स के लिए क्वैर्टी कीबोर्ड काफी सुविधाजनक साबित हुआ. जबकि इससे पहले और इस दौरान भी स्लाइडर वाले मोबाइलों की भी अच्छी मांग थी. 

पढ़ेः पहली बार ड्युअल सिम के साथ सैमसंग नोट 5 लॉन्च

लेकिन कुछ वक्त बाद अधिकांश स्लाइडर वाले मोबाइल में स्क्रीन और कीपैड के बीच कनेक्टिविटी की समस्या सामने आती थी. इसकी वजह स्लाइड के साथ चलने वाले पेपर सर्किट में स्क्रैच आना होती थी.

अब ब्लैकबेरी उस वक्त टाइप और स्लाइड फैबलेट लॉन्च कर रही है जब यह दोनों फीचर्स बीते जमाने की बात हो चुके हैं. ऐसे में देखने वाली बात है कि यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने में कितनी सहूलियत पेश आती है. 

पढेः फेसबुक का मायाजालः फ्री बेसिक्स या बिजनेस टैक्टिक्स

हालांकि यह गौर फरमाने वाली बात है कि अगर ब्लैकबेरी इस मोबाइल में कीपैड और स्लाइडर न लगाता तो इसकी मोटाई और वजन काफी कम हो जाता. क्योंकि इस मोबाइल की मोटाई (9.4 मिमी) और वजन 192 ग्राम आजकल के अन्य मोबाइलों की तुलना में कुछ ज्यादा नजर आता है.

क्यूएचडी डिस्प्ले और 18 मेगापिक्सल कैमरा

इस सिंगन नैनो सिम 4जी फैबलेट में 5.4 इंच का 1440x2560 रिजोल्यूशन वाला ड्युअल कर्व्ड क्यूएचडी एमोलेड डिस्प्ले है. जबकि स्क्रीन की पिक्सल डेन्सिटी 540 पीपीआई है.

क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 808 हेक्साकोर प्रोसेसर वाले इस फैबलेट में 1.8 गीगाहर्ट्ज का ड्युअल कोर कॉरटेक्स ए57 और 1.44 गीगाहर्ट्ज क्वॉडकोर कॉरटेक्स ए53 सीपीयू है. 

इसमें 3 जीबी रैम के साथ ही एड्रीनो 418 जीपीयू है. 32 जीबी इनबिल्ट मैमोरी वाले इस फैबलेट की मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये आश्चर्यजनकरूप से 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है. 

तस्वीरों के लिहाज से इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन तकनीक के साथ 18 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. जबकि सेल्फी के शौकीनों के लिए एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है.

पढ़ेः 15 का हुआ विकीपीडिया: सिल्वर जुबली तक 670 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य

कनेक्टिविटी के लिए इसमें एनएफसी, ब्लूटूथ 4.1 समेत अन्य सामान्य फीचर्स मौजूद हैं. जबकि इसकी बैटरी 3410 एमएएच की क्षमतावाली है. हालांकि इसमें अभी तक एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.1.1 वर्जन ही उपलब्ध है.

अमेरिका में हो चुका है लॉन्च

वैसे ब्लैकबेरी प्रिव फैबलेट के लिए कंपनी ने प्री ऑर्डर बुकिंग बीते वर्ष अक्तूबर में शुरू कर दी थी. जबकि नवंबर 2015 में अमेरिका और कनाडा में इसकी बिक्री शुरू हो गई थी. 

अमेरिका में ब्लैकबेरी प्रिव को 699 यूएस डॉलर में बेचा जा रहा है. यानी भारत में तकरीबन 47 हजार रुपये की कीमत में इसे बेचा जा सकता है. 

पढ़ेः व्हाट्सऐप हमेशा के लिए होगा मुफ्त

पढ़ेः भारत में दो मैमोरी वर्जन में लॉन्च होगा रेडमी नोट 3

पढ़ेः रेडमी 3: 4100 एमएएच बैटरी वाला दमदार 4जी फोन

First published: 23 January 2016, 17:57 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी