Home » साइंस-टेक » TRAI: Reliance JIO 4G speed slaowest in India among top 5 telecom operators, Airtel & Idea tops the list specifically
 

ट्राईः देश में सबसे कम है रिलायंस जियो की 4जी स्पीड

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2016, 18:12 IST

यूं तो रिलायंस जियो ने देश के टेलीकॉम बाजार में इस मकसद से प्रवेश किया था कि वो केवल 4जी नेटवर्क देकर यूजर्स को सस्ती दरों पर डाटा प्लान मुहैया कराएगी. लेकिन हकीकत यह है कि देश के टॉप 5 टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच रिलायंस जियो 4जी नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड सबसे कम है.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा हाल ही लॉन्च की गई माई स्पीड वेबसाइट द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो पूरे भारत में रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोडिंग स्पीड 6.2 एमबीपीएस है, जो इसे देश का पांचवां सबसे तेज नेटवर्क साबित करती है.

यूजर्स बंद करवा रहे रिलायंस जियो 4जी कनेक्शन, हर 4जी फोन में नहीं चल रहा सिम

अगर दिल्ली सर्किल की बात करें तो इसी मापदंड पर रिलायंस जियो का नेटवर्क तीसरे स्थान पर आता है लेकिन यहां स्पीड केवल 5.9 एमबीपीएस की ही मिलती है. 

दिल्ली में रिलायंस जियो की स्पीड (स्पीडटेस्ट ट्राई)

वहीं, मुंबई में रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड 10.7 एमबीपीएस तक जाती है और यह दूसरे स्थान पर आता है. आईटी हब माने जाने वाले बेंगलुरू वाले कर्नाटक सर्किल में 7.5 एमबीपीएस डाउनलोडिंग स्पीड के साथ जियो पांचवें स्थान पर आता है. हालांकि वेबसाइट पर पश्चिम बंगाल के लिए उचित डाटा नहीं दिया गया है.

जानिए कैसे बढ़ाएं जियो 4जी सिम में डाउनलोडिंग स्पीड

इतना ही नहीं अगर बात करें अपलोडिंग स्पीड की तो रिलायंस जियो यूजर्स को धांसू अपलोड स्पीड भी नहीं मिलती और देश के अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स की तुलना में यह 2.6 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ छठे पायदान पर आता है. जियो के बाद सबसे कम अपलोड स्पीड देने के मामले में रिलायंस कम्यूनिकेशंस का नाम आता है जो 2.1 एमबीपीएस की रफ्तार देता है.

अपलोडिंग के मामले में जियो का दिल्ली (2.3 एमबीपीएस) और मुंबई (3 एमबीपीएस) में चौथा, कर्नाटक में 2.6 एमबीपीएस के साथ छठा स्थान है. 

खुशखबरीः इस स्मार्टफोन को खरीदने पर मिल रहा 15 महीने तक मुफ्त रिलायंस जियो 4जी ऑफर

वहीं, दूसरी तरफ 2जी, 3जी और  4जी समेत सभी नेटवर्क प्रोवाइडर्स की बात करें तो ट्राई ने 6.2 एमबीपीएस औसत डाउनलोडिंग स्पीड के साथ रिलायंस जियो को देश का सबसे तेज नेटवर्क घोषित किया है. अपलोड के मामले में भी यही बात लागू होती है.

रिलायंस जियो का बयान

वहीं, रिलायंस जियो द्वारा इस बाबत एक बयान जारी करते हुए कहा गया कि रिलायंस जियो की स्पीड की अन्य ऑपरेटर्स के साथ तुलना में जियो डाटा यूजेज के चलते एक तरफा सोच है, क्योंकि रिलायंस यूजर्स को फेयर यूजेज पॉलिसी के अंतर्गत केवल 4जीबी डाटा ही प्रतिदिन मुहैया कराती है. 

जो यूजर इस लिमिट को पार कर जाते हैं उन्हें दिन के बाकी वक्त के लिए अधिकतम 256 केबीपीएस की ही रफ्तार मिलती है. इसलिए जिन यूजर्स ने 4जीबी डाटा की लिमिट पूरी कर ली है वो ही इसे कम रफ्तार वाला नेटवर्क बता रहे हैं.

First published: 21 October 2016, 18:12 IST
 
अगली कहानी