Home » साइंस-टेक » Transforming Robot roll Out by Autobots unveiled in Japan
 

अद्भुत: दुनिया का पहला एेसा रोबोट, जो 60 सेकंड में बन जाता है कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2018, 14:29 IST

जापान के इंजीनियरों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है, जो चलते-चलते अचानक कार में बदल जाता है. इसके साथ ही वहां के इंजीनियरों का यह भी दावा है कि यह दुनिया का पहला ऐसा रोबोट है जो एक कार में तब्दील हो जाता है. दरअसल, जापान के इंजीनियरों ने एक रियल लाइफ ट्रांसफॉर्मर रोबोट बनाया है.

इस रोबोट की खास बात यह है कि यह मात्र 60 सेकंड में रोबोट से स्पोर्ट्स कार में बदल जायेगा. इस रोबोट की ऊंचाई 3.7 मीटर है. इसके साथ ही रोबोट से स्पोर्ट्स कार में बदलने के बाद इसमें दो लोग आराम से बैठ सकते हैं. इस रोबोटिक कार का नाम जे-डेइट राइड नाम रखा गया है.

आपको बता दें, यह रोबोटिक कार एक घंटे में सिर्फ 100 मीटर की ही दूरी तय कर सकती है. ब्रेव रोबोटिक्स कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर केनजी शिडा का कहना है कि उन्होंने अपने बचपन के फिल्मी हीरो ट्रांसफॉर्मर से प्रभावित होकर उस जैसा रोबोट बनाया है. इस प्रोजेक्ट पर जापान में 2013 से काम चल रहा था. इससे पहले उन्होंने 3.5 फीट की रोबो कार बनाई थी. वहीं, इस प्रोजेक्ट को साल 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य था.

जाने क्या है इसमें खास-

यह रोबोट एक चार पहिये कार में बदल जाती है. जो तकरीबन 30 किमी/ घंटे की रफ्तार से चल सकता है. हालांकि  रोबोट एक घंटे में 100 मीटर ही चल सकता है.इसकी खास बात यह है कि इस कार को रिमोट की मदद से भी कंट्रोल किया जा सकता है और ड्राइविंग सीट से भी, फ़िलहाल इस रोबोट को बाहर कहीं भी टेस्ट नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें-Mi 6X (Mi A2) इन दमदार फीचर के साथ आज हो रहा है लॉन्च, जानें कीमत

First published: 27 April 2018, 14:29 IST
 
अगली कहानी