Home » साइंस-टेक » Trick to extend Reliance Jio free welcome offer till December 2017 is illegal
 

दिसंबर 2017 तक रिलायंस जियो वेलकम ऑफर बढ़ाने का तरीका है गैरकानूनी

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 7 February 2017, 8:24 IST

देश के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस साल की दो सबसे बड़ी खुशखबरी फ्रीडम 251 की कीमत और रिलायंस जियो 4जी सेवा का मुफ्त मिलना रहीं. शुरुआती जियो प्रीव्यू ऑफर के बाद 5 सितंबर से जियो वेलकम ऑफर के साथ रिलायंस ने 31 दिसंबर 2016 तक अपनी समस्त सेवाओं के मुफ्त में अनलिमिटेड इस्तेमाल की सहूलियत दी. लेकिन यूजर्स को चिंता है कि 1 जनवरी 2017 से उन्हें डाटा इस्तेमाल के लिए कीमत अदा करनी पड़ेगी.

लेकिन इस बीच ऑनलाइन सोशल मीडिया एक ऐसी ट्रिक भी आ चुकी है जिसके तहत रिलायंस जियो की मुफ्त सेवाओं का फायदा अब तीन महीने के लिए नहीं बल्कि दिसंबर 2017 तक यानी एक साल और अधिक उठाया जा सकता है. 

3जी स्मार्टफोन पर रिलायंस जियो 4जी सिम चलाने के तरीके

ध्यान देने वाली बात यह है कि दिसंबर 2017 तक वेलकम ऑफर की वैलेडिटी बढ़ने पर यूजर्स को केवल अनलिमिटेड 4जी डाटा इस्तेमाल करने की ही सुविधा मिलेगी. यूजर्स वॉयस कॉल, जियो ऐप्स एक्सेस, वीडियो कॉल, एसएमएस आदि का लाभ नहीं उठा सकेंगे. 

हालांकि इसके लिए आईएमईआई (IMEI) बदलने का तरीका आधिकारिक नहीं है यानी अवैध या फिर गैरकानूनी है. 

तमाम वेबसाइटों पर इस आगे लिखी ट्रिक के जरिये वेलकम ऑफर की अवधि को 1 साल तक बढ़ाने का दावा किया जा रहा है. यह ट्रिक केवल 4जी स्मार्टफोनों पर ही काम करती है. लेकिन यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल है और इसमें जोखिम भी है. 

रिलायंस जियो यूजर्स की सबसे बड़ी परेशानी

इस ट्रिक को अपनाने के लिए स्मार्टफोन का रूटेड होना सबसे ज्यादा जरूरी है. स्मार्टफोन को रूट करने का मतलब है कि उसके ओरिजिनल सॉफ्टवेयर में फेरबदल करना. फोन रूट करने के तमाम तरीके ऑनलाइन मौजूद हैं. लेकिन जान लें कि अगर फोन वारंटी में है तो रूट करने के बाद उसकी वारंटी खत्म हो जाती है. साथ ही आईईएमआई बदलने पर भी वारंटी कवर नहीं मिलता.

डाउनलोड करें ये ऐप

  • सबसे पहले एक्सपोज्ड इंस्टॉलर (Xposed Installer) ऐप का APK डाउनलोड करें. यह ऐप एंड्रॉयड 4.4 या उससे उपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही काम करता है. 
  • इसे इंस्टॉल करने के लिए यूजर को रिकवरी से एक फाइल फ्लैश करनी होगी. इस ऐप का सेटअप इंस्टॉल करने के बाद गूगल प्ले स्टोर से एक्सपोज्ड आईएमईआई ऐप डाउनलोड करें.

आईएमईआई चेंजर इनेबल कर फोन रीबूट करें

  • दोनों एप्लिकेशंस को इंस्टॉल करने के बाद आईएमईआई चेंजर को एक्सपोज इंस्टॉलर में ओपन करें. इसके लिए फोन रीबूट करना होगा.

बदलें फोन का IMEI नंबर

  • इसके बाद IMEI नंबर बदलकर रिलायंस लाइफ फोन के किसी आईएमईआई नंबर जैसा करें. ऐसा करने के लिए 91150425388**** इस नंबर के आखिरी चार डिजिट अपनी मर्जी से डालें.

अब माई जिओ ऐप डाउनलोड करें.

  • अपना आईएमईआई नंबर चेंज करने के बाद My Jio ऐप डाउनलोड करें. इसके बाद इंस्टॉल ऑल पर क्लिक करें.

फोन को दोबरा रीबूट करें.

  • इसके बाद दोबारा से फोन रीबूट करें. ऐसा करने पर सभी जिओ ऐप्स सही से काम करने लगेंगे.

जिओ ऐप ओपन कर साइन इन करें.

  • अब माई जिओ एप को ओपन करें और Skip Sign in बटन प्रेस करें. इसके बाद प्रॉसेस को चलने दें. इसमें समय लग सकता है. ये प्रॉसेस पूरा होने पर रिलायंस जिओ सर्विसेज 2017 दिसंबर तक बढ़ जाएंगी.

First published: 28 September 2016, 5:18 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी