Home » साइंस-टेक » Try these methods to safeguard your privacy on Facebook
 

ये तरीके अपनाएं फेसबुक पर खुद को सेफ रखने के लिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2016, 16:32 IST

सोशल मीडिया के सबसे ज्यादा मशहूर प्लेटफॉर्म फेसबुक के यूजर्स की तादाद हर रोज बढ़ती जा रही है. ऐसे में यूजर्स का यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि वो ऑनलाइन दुनिया में रहते हुए कैसे फेसबुक पर अपनी प्राइवेसी और सुरक्षा का ध्यान रख सकते हैं. 

दरअसल सोशल मीडिया पर आपकी सक्रियता आप पर साइबर हमलों के साथ ही आपके अकाउंट से छेड़छाड़ या आपकी निजता को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप कुछ सामान्य सी और आधारभूत बातों को ध्यान रखें, जिससे आपको भी ऑनलाइन दुनिया में किसी खतरे का सामना न करना पड़े. 

पढ़ेंः दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

आज हम आपको ऐसे ही टिप्स दे रहे हैं जो आपको और आपके फेसबुक अकाउंट व उससे जुड़ी सामग्री (तस्वीरें-वीडियो) को सुरक्षित बनाए रखने में मदद करेंगे.

शेयरिंग

हमेशा किसी भी पोस्ट, वीडियो, फोटो को शेयर करने से पहले ध्यान दें कि आप किन लोगों तक इसे पहुंचाना चाहते हैं. जरूरी नहीं कि आपकी हर पोस्ट पब्लिक के लिए ही हो. कुछ परिजनों के लिए तो कुछ दोस्तों के लिए होती हैं. हां कई ऐसी भी होती है कि उन्हें जितने चाहे लोग पसंद करें.

पढ़ेंः जानिए कितना जुगाड़ू है आपका स्मार्टफोन

तो सबसे पहले आप शेयरिंग करते वक्त उसके विकल्प में जाकर लिमिट (सीमित) लगा दें. क्योंकि फेसबुक  शेयरिंग के लिए पब्लिक, ग्रुप, पर्सनल, फ्रेंड तक पोस्ट शेयर का विकल्प देता है. इससे आपकी सामग्री गलत हाथों तक नहीं पहुंचेगी.

प्राइवेसी

आप फेसबुक पर अपने बारे में कितनी जानकारी शेयर करते हैं और पब्लिक उसका कैसे इस्तेमाल करती है, यह प्राइवेसी यानी निजता का मामला है. इसलिए पहले से ही इस बात पर आश्वस्त होना जरूरी है कि आप केवल वही जानकारी लिखें या दें जो आप बताना चाहते हैं. मसलन शहर, फोन नंबर, स्कूल-कॉलेज, संस्थान, रुचियां आदि.

यह भी ध्यान दें

  • जब भी कोई वेबसाइट-ऐप आपसे फेसबुक के जरिये लॉगिन करने का विकल्प मांगे तो आप अच्छी तरह उसके बारे में सोच-विचार लें. अगर जरा सा भी संशय हो तो कहीं पर भी ऐसे लॉगिन से बचें.
  • जरूरी नहीं कि आपकी प्रोफाइल में दिए गए सभी कॉलम भरे जाएं, अगर आप कुछ कॉलम खाली भी छोड़ देते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.
  • अपने फेसबुक अकाउंट से जुड़े सभी ऐप्स की समीक्षा के लिए फेसबुक के सेटिंग्स पेज पर जाकर आप ऐसा कर सकते हैं. जिसे जारी रखना चाहें रखे और जिसे बंद करना चाहे बंद करें.
  • अगर कुछ जानकारियां या पोस्ट ऐसी हैं जिन्हें आप स्वयं तक सीमित रखना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते हैं.
  • सेटिंग्स पेज पर आप स्थायी रूप से यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी सभी पोस्ट या सामग्री सार्वजनिक, सीमित या स्वयं तक ही रखी जाए.
  • अगर आपको कोई बार-बार फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहा है या फिर किसी भी तरह से परेशान कर रहा है तो आप उसे भी ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए फेसबुक पर हाउ डू आई स्टॉप समवन फ्रॉम बादरिंग मी, पर क्लिक कर केवल उसका नाम या ईमेल टाइप कर दें.
  • दुनिया में कोई भी सर्च इंजन के जरिये आपको फेसबुक के आधार पर खोज सके इसपर भी आप नियंत्रण कर सकते हैं. 
  • आप किस डिवाइस या लोकेशन से लॉगिन करते हैं इसके लिए भी आपके पास विकल्प होता है. 
  • आप किसी अंजान स्थान, डिवाइस या लोकेशन से लॉगिन होने पर नोटिफिकेशंस भी पा सकते हैं.

First published: 8 March 2016, 16:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी