Home » साइंस-टेक » Turn on your android smartphone screen without pressing-touching any button
 

बिना कोई बटन छुए अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ऑन करें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 17 July 2016, 13:44 IST

सोचिए कितना अच्छा हो कि जब भी आप अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन उठाएं, तो बिना कोई बटन दबाए ही वह शुरू हो जाए? सोचकर तो यह अच्छा लगता है लेकिन ऐसा होता नहीं है. लेकिन अब ऐसा संभव हो सकता है बस इसके लिए आपको एक ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा और आपका स्मार्टफोन बिना बटन दबाए ऑन हो जाएगा.

इस ऐप को इसलिए ही डेवलप किया गया है कि बिना मोबाइल का बटन दबाए इसे ऑन किया जा सके. इस बटन के दोहरे फायदे भी हो सकते हैं. मसलन अगर किसी वजह से आपके स्मार्टफोन का पावर ऑन बटन खराब हो जाए तो भी आप बिना उसे दबाए अपनी स्क्रीन को ऑन पा सकेंगे. 

जानें बारिश के मौसम में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की सुरक्षा के सात तरीके

इतना ही नहीं जरूरत के वक्त स्क्रीन ऑन होने और रखे जाने पर खुद से बंद हो जाने से स्मार्टफोन की बैट्री भी ज्यादा वक्त तक चलेगी. जानिए कैसे कर सकते हैं स्क्रीन को बिना बटन के ऑनः

द ग्रैविटी स्क्रीन ऑफ ऐप

यह ऐप स्मार्टफोन के सेंसर द्वारा आपकी शारीरिक गतिविधियों को भांपता है, जिससे इस ऐप को पोजीशन और प्रॉक्सिमिटी की जानकारी मिल जाती है. इसलिए जब भी आप अपने स्मार्टफोन को अपनी जेब में डालते हैं यह स्वतः ही स्क्रीन ऑफ कर देता है और जैसे ही आप इसे जेब से निकालकर अपने हाथ में लाते हैं यह खुद स्क्रीन ऑन कर देता है. जानिए इस ऐप में दिए गए ढेरों विकल्प के बारे में.

पॉकेट सेंसर

यह ऐप पता लगाता कि क्या आपका स्मार्टफोन जेब में है? इसका पहला ऑप्शन पॉकेट सेंसर है जिसमें यूजर को कोई एंगल तय करने का भी विकल्प मिलता है. इसका मतलब कि अगर आप तय एंगल से ज्यादा डिग्री पर अपना फोन मोड़ देते हैं तो स्क्रीन ऑफ हो जाती है. 

इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं फिल्म तो हो जाएं सावधान

टेबल सेंसर

इस विकल्प को चुनने के बाद जब भी आप अपना फोन एक समतल स्थान (फ्लैट सरफेस) जैसे टेबल, जमीन या ऐसी ही किसी अन्य जगह फोन की स्क्रीन को आसमान की तरफ करके रखते हैं, स्क्रीन ऑफ हो जाती है. इसमें यह भी विकल्प है कि टेबल सेंसर के एंगल को बदल दिया जाए. 

जानिए एक दिन में कितनी बार टच करते हैं आप अपना स्मार्टफोन

प्रॉक्सिमिटी सेंसर

सेटिंग्स के इस हिस्से में यूजर को दो अलग विकल्प मिलते हैं. इसमें 'टर्न स्क्रीन ऑफ' या 'ऑन बाई प्रॉक्सिमिटी' का विकल्प होता है. इसके अंतर्गत अपनी स्क्रीन को ऑन करने के लिए यूजर को बस स्क्रीन के ऊपर अपने हाथ स्वाइप करना होता है.

केवल 1 रुपये में शाओमी के स्मार्टफोन खरीदने का सुनहरा मौका

हिलाकर स्क्रीन ऑन करना

अगर आप चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन केवल हिलाने भर से स्क्रीन ऑन कर दे तो यह भी संभव है. इसके लिए भी इसकी सेटिंग्स में विकल्प दिए गए हैं. हालांकि यह हर स्मार्टफोन को सपोर्ट नहीं करता है. 

गूगल में एंड्रॉयड डेवलपर जॉब के लिए करें आवेदन

स्क्रीन को ज्यादा देर तक ऑन रखना

इस फीचर के जरिये आपके फोन की स्क्रीन का डिस्प्ले टाइमआउट बढ़ाया जा सकता है वो भी बिना कोई बटन छुए. इसके लिए भी सेटिंग्स के विकल्प को चुनना पड़ता है और थोड़ा सा हिलाने पर यह सेंसर उस विकल्प को चुन लेता है. इसकी सेंसिटिविटी लेवल को 0 से 100 के बीच तय किया जा सकता है यानी यह बेहद ही कम वक्त में आपकी इच्छा समझ जाता है. 

First published: 17 July 2016, 13:44 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी