Home » साइंस-टेक » TVS Motor launches ethanol-powered bike Apache RTR 200 at Rs 1.2 lakh
 

TVS ने लॉन्च की इथेनॉल से चलने वाली Apache RTR, गडकरी ने बताये फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2019, 10:02 IST

टीवीएस मोटर कंपनी ने शुक्रवार को इथेनॉल से चलने वाली बाइक TVS Apache RTR 200 Fi E100 लॉन्च की, जिसकी कीमत 1.2 लाख रुपये है. कंपनी ने कहा कि नया मॉडल गन्ना उत्पादक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. वर्तमान में देश में कोई इथेनॉल ईंधन स्टेशन नहीं हैं.

लेकिन यहां लॉन्च इवेंट में बोलते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय से देश में इथेनॉल पंप खोलने के लिए कहेगा. टीवीएस अपाचे, टीवीएस मोटर कंपनी का प्रमुख ब्रांड है जिसकी बिक्री दुनिया भर में 3.5 मिलियन यूनिट से अधिक है.

 

टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेंकट श्रीनिवासन ने बताया, "आज दोपहिया उद्योग अच्छे और टिकाऊ भविष्य की गतिशीलता को देख रहा है, जो कि इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और वैकल्पिक ईंधन के क्षेत्र में फैले हुए हैं. कंपनी का मानना है कि इथेनॉल आधारित उत्पाद हमारे ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण विकल्प हैं'.

अक्षय संयंत्र स्रोतों से इथेनॉल घरेलू रूप से उत्पादित किया जाता है. यह नॉन टॉक्सिक होता है जो पर्यावरण के लिहाज से भी अच्छा है. एक ऑक्सीजन युक्त ईंधन जिसमें 35 प्रतिशत ऑक्सीजन होता है, इथेनॉल दहन से नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन को कम करता है. यह कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन, पार्टिकुलेट मैटर और सल्फर-डी-ऑक्साइड को कम करने में भी मदद करता है.

स्विस बैंक नहीं, ये देश बन रहा है अब भारतीयों के कालेधन का अड्डा ?

First published: 13 July 2019, 10:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी