Home » साइंस-टेक » Twitter Lite introduced in India, now don't worry about data consumption & speed
 

Twitter ने पेश किया 70 फीसदी कम डाटा खपत वाला Lite वर्जन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2017, 19:07 IST

दुनिया के प्रमुख माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने भारत में अपने Lite वर्जन को लॉन्च किया है. दुनिया में Twitter के पांच प्रमुख बाजारों में से एक भारत में पेश किया गया Lite वर्जन ब्राउजर आधारित है और जल्द ही इसे इंडोनेशिया-फिलीपींस जैसे मुल्कों में भी जारी किया जाएगा.

Twitter Lite काफी हल्का प्लेटफॉर्म पर जिसे यूजर्स ऐप नहीं बल्कि ब्राउजर पर खोलते हैं और यह 30 फीसदी की तेजी से खुलने के साथ ही 70 फीसदी कम डाटा की खपत करता है.

Twitter अपने Lite वर्जन को कुल 42 भाषाओं में उपलब्ध कराएगा. इनमें हिंदी, बंगाली, तमिल, कन्नड़, गुजराती और मराठी भी शामिल हैं.

ट्विटर के एशिया प्रशांत क्षेत्र की प्रबंध निदेशक माया हरी के मुताबिक, "भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है. हमारा लक्ष्य है कि हर व्यक्ति तक Twitter की पहुंच हो और हमें विश्वास है कि Twitter Lite इस दिशा में हमारी मदद करेगा."

दुनिया भर में 31.90 करोड़ यूजर्स वाले Twitter द्वारा हालांकि किस देश में कितने यूजर्स हैं, इसकी संख्या का खुलासा नहीं किया गया. वहीं, पिछले साल इस कंपनी से कई लोग अलग हुए थे और इसे कई बार हैक भी किया गया.

 

हरी के मुताबिक, "हमारे पास एक टिकाऊ नेतृत्व है. बीते साल हमनें कुछ लोगों को जाते हुए देखा लेकिन इससे हमारे व्यवसाय की प्रमुख रणनीति नहीं बदली. भारत में ट्विटर बढ़ रहा है और नियुक्तियां भी कर रहा है, जो इस बात पर ईशारा करता है कि चीजें कैसी हैं और हम अच्छा कर रहे हैं."

उन्होंने आगे कहा कि विकास के लिए कंपनी स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, गवर्मेंट और न्यूज जैसे चार स्तंभों पर फोकस कर रही है.

वहीं, Twitter Lite के बारे में बताते हुए कंपनी के वरिष्ठ निदेशक बिजनेस डेवलपमेंट अरविंदर गुजराल ने कहा कि यह नई पहल भारत जैसे बाजारों को ध्यान में रखते हुए की गई है जहां कनेक्टिविटी को लेकर कुछ चुनौतियां हैं. तमाम लोग डाटा खपत को लेकर चिंता करते हैं या उनके पास काफी अच्छे स्मार्टफोन नहीं हैं.

Twitter Lite का इस्तेमाल करने पर उन्हें डाटा खपत की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. हमें विश्वास है कि इसके जरिये हमारे साथ ढेरों नए यूजर्स जुड़ जाएंगे.

इसके अलावा ट्विटर ने IPL 2017 T20 के लिए वोडाफोन से भी करार किया है, जिसके जरिये वो वोडाफोन की टाइम लाइन को विशेष तरह से डिजाइन करेंगे और Twitter Lite के जरिये कंपनी के यूजर्स तक ताजा अपडेट पहुंचाएंगे.

First published: 6 April 2017, 19:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी