Home » साइंस-टेक » Twitter made images easy accessible for visually challenged
 

नेत्रहीनों के लिए तस्वीरों को सुलभ बना रहा ट्विटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2016, 19:28 IST

दिव्यांगों के लिए अपनी सेवाओं के इस्तेमाल को आसान बनाने की कवायद में तमाम कंपनियां जुटी हुई हैं. ट्विटर ने भी मंगलवार को एक ऐसी ही घोषणा की है कि वो नेत्रहीनों के लिए एक तकनीकी पर काम कर रही है. जिससे तस्वीरों को ज्यादा सुलभ बनाया जा सकेगा.


ट्विटर द्वारा जानकारी दी गई है कि अब एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स फोटो अपलोड करते वक्त उससे संबंधित टेक्स्ट या कैप्शन लिखे. ताकि उनका संदेश दर्शकों के व्यापक समूह तक पहुंच सके.

पढ़ेंः जानिए कैसे स्मार्टफोन करेगा पासपोर्ट का काम

तस्वीर के साथ टेक्स्ट लिखे जाने के बाद स्क्रीन रीडर्स, स्पेशल कीबोर्ड या वॉयस सिस्टम जैसी सहायक तकनीकी का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स यह बेहतर ढंग से समझ सकेंगे कि तस्वीर में क्या दिखाया गया है. 

Alt_Text_Image.png

ट्विटर द्वारा ब्लॉग पोस्ट में लिखा गया, "अगली  बार से जब आप किसी ट्वीट में कोई इमेल लगाएं तो आपको हर फोटो के साथ एक कंपोजर दिखाई देगा जिसमें ऐड डिस्क्रिप्शन (विवरण जोड़े) का बटन दिखाई देगा. इसे दबाकर यूजर्स तस्वीर के बारे में जानकारी लिख सकेंगे."


ब्लॉग में आगे लिखा है, "जो व्यक्ति नेत्रहीन हैं वे स्क्रीन रीडर्स, ब्रेल डिस्प्ले जैसी असिस्टिव टेक्नोलॉजी के जरिये इस जानकारी को आसानी से पा सकेंगे."

पढ़ेंःलंबी उम्र चाहिए तो जापानियों की तरह खाइए

यूजर्स को इसके लिए केवल 420 शब्दों में विवरण लिखने की अनुमति ही दी गई है. इस फीचर को सक्रिय करने के लिए एंड्रॉयड-आईओएस स्मार्टफोन यूजर्स को ट्विटर ऐप की एक्सेसिबिलटी सेटिंग्स में जाकर कंपोज इमेज डिस्क्रिप्शन ऑप्शन को इनेबल करना होगा. हालांकि यह सेवा फिलहाल विंडोज फोन में उपलब्ध नहीं है. 

First published: 30 March 2016, 19:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी