Home » साइंस-टेक » Twitter users make yourself safe as It's CEO is unable & hacked
 

राम भरोसे ट्विटर यूजर, सीईओ का अकाउंट हो गया हैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2016, 19:40 IST

ऑनलाइन दुनिया में बनी अलग-अलग आईडी पर लगे पासवर्डों के सुरक्षित ताले सुनियोजित हमलों का शिकार हो रहे हैं. शायद यही वजह है कि बीते एक साल में सोशल मीडिया यूजर्स के अकाउंट हैक होने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. लेकिन समस्या केवल इतनी ही नहीं ज्यादा बड़ी और गंभीर है क्योंकि सोशल मीडिया वेबसाइट के संचालकों का ही ऑनलाइन अकाउंट सुरक्षित नहीं रहा है. ऐसे में यूजर्स की सुरक्षा तो राम भरोसे ही समझी जा सकती है.

अब ताजा मामले में माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्से का ट्विटर अकाउंट ही कथित रूप से हैक हो गया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अवरमाइन नाम के एक समूह ने एक ट्वीट जारी कर डॉर्से का अकाउंट हैक किए जाने का खुलासा किया. यह वही समूह है जिसमें फेसबुक मुखिया मार्क जकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने का दावा किया था.

जानेंः क्या तरीके अपनाएं फेसबुक पर खुद को सेफ रखने के लिए

इस समूह ने ट्विटर के सहसंस्थापक और पूर्व सीईओ इवान विलियम्स का भी ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया था

तकनीकी वेबसाइट एनगैजेट.कॉम के मुताबिक, "हैकरों द्वारा कुछ मामूली वीडियो क्लिप्स पोस्ट करने के बाद देर रात 2.50 बजे एक ट्वीट आया जिसमें लिखा था 'हे, हम अवरमाइन है, हम आपकी सिक्योरिटी जांच रहे हैं' और इसे उनकी वेबसाइट से जोड़ दिया गया." यह संदेश वाइन नेटवर्क की एक छोटी सी मनोरंजक क्लिप के साथ जोड़ा गया था.

रिपोर्ट में बताया गया, "डॉर्से के अकाउंट में पोस्ट किए गए अवरमाइन के सभी संदेश वाइन के जरिये आए थे." संभव है कि वाइन अकाउंट में डॉर्से का एक पुराना/शेयर्ड पासवर्ड होगा या फिर यह किसी अन्य सर्विस से जुड़ा होगा जिसे हैक कर लिया गया हो और इससे अवरमाइन को अकाउंट का एक्सेस मिल गया हो.

पढ़ेंः साइबर सुरक्षा को लेकर और संजीदा हुआ गूगल

हाल ही में इस समूह ने ट्विटर के सहसंस्थापक और पूर्व सीईओ इवान विलियम्स का भी ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया था. बृहस्पतिवार को विलियम्स का अकाउंट हैक होने की खबर सामने आने के बाद एक अन्य रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि एक मैलवेयर का इस्तेमाल करके हैकर्स ने ट्विटर के 3 करोड़ 20 लाख से ज्यादा अकाउंटों की आईडी-पासवर्ड हासिल कर लिए.

इसके अलावा स्पॉटीफाई के डैनिएल एक, गायक ड्रेक और लाना डेल री, प्रोफेशनल अमेरिकन फुटबॉल लीग एनएफएल और अभिनेत्री चेल्सिया हैंडलर भी हाल ही में इनका शिकार बन चुके हैं. 

सुरक्षा को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग

इतना ही कुछ वक्त पहले प्रोफेशनल मीडिया वेबसाइट लिंक्डइन ने भी अपने खातों में घुसपैठ की जानकारी साझा करते हुए अपने 40 करोड़ सदस्यों को सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह जारी की थी.

मानें या नहीं: गूगल अगर चाहे तो एक मिनट में आपका कच्चा-चिट्ठा सामने रख देगा

First published: 9 July 2016, 19:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी