Home » साइंस-टेक » Users don't have to pay for Whatsapp anymore this year
 

व्हाट्सऐप होगा हमेशा के लिए मुफ्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2016, 20:35 IST

सोशल मीडिया मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप इस साल अपनी सेवा पूरी तरह मुफ्त बना देगा. कंपनी ने इस साल अपने एक यूएस डॉलर (करीब 68 रुपये) के वार्षिक सदस्यता शुल्क को समाप्त करने की योजना का खुलासा किया है.

कंपनी के अनुसार आने वाले हफ्तों में अलग-अलग संस्करणों से शुल्क अदा करने की घोषणा को हटा दिया जाएगा.

कंपनी ने अपने आधिकारिक प्लेटफॉर्म (ब्लॉग) पर लिखा है, "कई व्हाट्सऐप यूजर के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर नहीं है. उन्हें डर है कि एक साल बाद वे इस माध्यम के जरिये अपने मित्रों और परिजनों से नहीं जुड़े रह पाएंगे. इसलिए आने वाले सप्ताहों में हम अपने ऐप के अलग-अलग संस्करणों से इस शुल्क को हटा देंगे. अब व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई राशि नहीं चुकानी पड़ेगी."

whatsapp to be free.jpg

अभी तक व्हाट्सऐप के यूजर्स को इस ऐप का एक साल मुफ्त प्रयोग करने के बाद सालाना शुल्क का भुगतान करना पड़ता था. 

हालांकि यह भी सही है कि अधिकांश यूजर्स से कभी शुल्क की मांग नहीं की गई और अधिकांश इसे मुफ्त में ही इस्तेमाल करते आए हैं. कंपनी इसके लिए तकनीकी खामी को दोष देती है.

सितंबर 2015 में 90 करोड़ यूजर्स की संख्या पार कर चुके व्हाट्सऐप को मौजूदा वक्त में कितने लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, कंपनी द्वारा इसकी जानकारी नहीं दी गई.

पढ़ेः फेसबुक का मूलः फ्री बेसिक्स या बिजनेस टैक्टिक्स

अपनी घोषणा में कंपनी ने घुमावदार लहजे में बताया कि दुनियाभर में व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या 100 करोड़ से ज्यादा है. 

इसके अलावा कंपनी द्वारा इस सेवा को व्यवसायियों और संगठनों से भी जोड़ने की योजना है. व्हाट्सऐप द्वारा सूचना दी गई कि वार्षिक शुल्क हटाने के अलावा दुनिया भर में बिजनेस और कंपनियों के लोगों को भी इसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से जोड़ेगी. इसके साथ ही ऐसे यूजर्स बैंक समेत अन्य जरूरी सेवाओं से भी इस प्लेटफॉर्म के जरिये सीधे जुड़ सकेंगे.

पढ़ेः वर्टू सिग्नेचर टच फॉर बेंटलेः 6 लाख का मोबाइल

First published: 18 January 2016, 20:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी