Home » साइंस-टेक » Video: SpaceX Falcon 9 rocket explodes with Facebook internet satellite onboard
 

वीडियो: फेसबुक का सैटेलाइट तबाह, स्पेस एक्स फॉल्कन-9 रॉकेट में ब्लास्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:17 IST

अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित लॉन्‍च पैड पर स्‍पेस एक्‍स फॉल्कन-9 रॉकेट में टेस्ट के दौरान धमाका हो गया. इस ब्लास्ट में फेसबुक का सैटेलाइट एमोस-6 भी तबाह हो गया. स्पेस एक्स कंपनी ने बताया कि सोशल मीडिया वेबसाइट फ़ेसबुक का कम्यूनिकेशन सैटेलाइट शनिवार को लॉन्च किया जाना था, वो भी तबाह हो गया.

स्पेस एक्स उन दो कंपनियों में है, जो नासा के लिए स्पेस सेंटर में सप्लाई लेकर जाती है. अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स को लाने ले जाने पर भी यह काम कर रही है.

नासा ने बताया कि गुरुवार सुबह स्‍पेस एक्‍स अपने मानवरहित रॉकेट का परीक्षण कर रहा था कि तभी विस्‍फोट हो गया. शनिवार को केप कैनवरल एयर फोर्स स्‍टेशन से निर्धारित लॉन्‍च से पहले का यह रूटीन टेस्‍ट था. इस धमाके में रॉकेट और उसमें रखा पेलोड पूरी तरह तबाह हो गया.

धमाके की वजह से कुछ मील दूर तक इमारतें थर्रा गईं और आसमान में धुएं का गुबार छा गया. लॉन्चिंग साइट से कई मील दूर रहने वाले लोगों ने भी सोशल मीडिया पर इस विस्फोट के बारे में जानकारी दी और धुएं की तस्वीर शेयर की.

यूएस लांच रिपोर्ट

सैटेलाइट के तबाह होने के बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग ने अफसोस जाहिर किया है. अफ्रीका के दौरे पर गए ज़करबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउन्ट पर लिखा, "हम सभी लोगों को आपस में जोड़ने के अपने मिशन के प्रति प्रतिबद्ध हैं और ये सैटेलाइट जो सुविधा देने वाला था उस लक्ष्य को पाने तक काम करते रहेंगे."

फ़ेसबुक यूटेलसैट कम्यूनिकेशन्स के साथ साझेदारी में इजरायल में बने एमॉस-6 उपग्रह का इस्तेमाल करने वाला था. एमॉस-6 उपग्रह की मदद से सब-सहारा अफ्रीका के देशों में बड़ी संख्या में लोगों के लिए फ़ेसबुक के इंटरनेट डॉट ओआरजी के तहत ब्रॉडबैंड इंटरनेट मुहैया कराने की योजना थी. एमॉस-6 उपग्रह की कीमत 20 करोड़ डॉलर से ज़्यादा आंकी गई है.

First published: 2 September 2016, 3:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी