Home » साइंस-टेक » Virus in Google Play Store, more than 35 million user affected
 

गूगल प्ले स्टोर में आया वायरस, 3.5 करोड़ से ज़्यादा स्मार्टफोन पर पड़ा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2017, 15:40 IST

गूगल प्ले स्टोर में ज्यूडी नाम का एक नया वायरस पाया गया है. इन ऐप्स के जरिए यह वायरस अभी तक साढ़े 3 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन उपभोक्ताओं तक पहुंच गया है.

यह दावा सुरक्षा अनुसंधान फर्म चेक प्वाइंट के ब्लॉग में किया गया है. ब्लॉग रिपोर्ट के अनुसार, चेक प्वाइंट ने इस वायरस की खोज की है और गूगल को इसके लिए अलर्ट किया गया है. इस अलर्ट के बाद गूगल ने अपने प्ले स्टोर से इन एप्स को हटाना शुरू कर दिया है.

दक्षिण कोरिया की कंपनी ने बनाया है वायरस

सुरक्षा अनुसंधान फर्म चेक प्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, यह एक ऑटो क्लिक एडवेयर वायर है और इसके दक्षिण कोरिया की कीनीविनी नाम की कंपनी ने बनाया है. चेक प्वाइंट के अनुसार, यह कंपनी गूगल प्ले स्टोर पर एनी स्टूडियो कॉरपोरेशन के नाम से उपलब्ध है. यह कंपनी एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए ऐप बनाती है.

पैसा कमाना है असली मकसद

चेक प्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस को बनाने का असली मकसद पैसा कमाना है. यह वायरस प्रभावित ऐप्स के जरिए विज्ञापनों पर झूठे क्लिक कर पैसा कमाता है.

रिपोर्ट के अनुसार, यह वायरस करीब दो करोड़ डाउनलोड्स में आश्चर्यजनक रूप से फैला है. इससे प्रभावित कई ऐप ऐसे भी पाए गए हैं, जो वर्षों से चल रहे थे, लेकिन इनको हाल में अपडेट किया गया है.

First published: 29 May 2017, 15:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी