Home » साइंस-टेक » Vivo Xplay 7 could be First Smartphone with 10GB RAM, 4K OLED Display, check price, specifications, MWC 2018
 

यह मशहूर कंपनी लाने वाली है 10GB रैम के साथ जबर्दस्त स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2018, 13:30 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

स्मार्टफोन के क्षेत्र में शोध करने और नई तकनीक लेकर आने के मामले में Vivo को पहचाना जाता है. ताजा लीक के मुताबिक अब Vivo अपने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है और इस फोन में आश्चर्यजनक रूप से 10GB रैम लगी होगी.

अगर ऐसा होता है तो जाहिर है यह स्मार्टफोन के इतिहास में पहली बार होगा. लीक के मुताबिक इस स्मार्टफोन का नाम Vivo Xplay 7 (PD791435) होगा. ऐसा ही नहीं कि इस स्मार्टफोन की रैम ही जबर्दस्त होगी. बल्कि इस फोन में 4K OLED डिस्प्ले भी दिया जाएगा.

इस फोन की खूबियां यहीं खत्म नहीं होतीं. Vivo Xplay 7 के अंदर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ ही 512GB तक का इंटर्नल स्टोरेज भी दिया जा सकता है. इसके साथ ही यह फोन अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस होगा.

लीक स्पेशिफिकेशंस (Weibo)

जाहिर है कि इस स्मार्टफोन को लेकर कई लीक्स सामने आ चुके हैं. चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo पर आने वाले Vivo Xplay 7 से जुड़ी कई जानकारियां आई हैं. बता दें कि BBK टेक्नोलॉजीज के स्वामित्व वाली इस स्मार्टफोन कंपनी ने इससे पहले 2016 में पिछली पीढ़ी के Vivo Xplay 6 को लॉन्च किया था.

अगर ताजा लीक्स की मानें तो उम्मीद की जा सकती है स्पेशिफिकेशंस के मामले में यह 2018 का सबसे शानदार स्मार्टफोन होगा. गौरतलब है कि हाल ही में लॉन्च हुआ Vivo X20 Plus UD दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन था, जिसमें अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया था.

ऑनलाइन लीक हुई तस्वीर की मानें तो Vivo Xplay 7 को भी सिनैप्टिक्स पावर्ड फिंगरप्रिंट रिकगनिशन टेक्नोलॉजी से सुरक्षित बनाया जा सकता है. वहीं, अगर इस फोन में स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर लगाया जाता हैै, तो जाहिर सी बात है कि Xplay 7, Vivo कंपनी का पहला और इकलौता ऐसा फोन होगा जिसमें क्वॉलकॉम का फ्लैगशिप प्रोसेसर लगा हो.

अब बात करते हैं फोटोग्राफी के लिए Vivo Xplay 7 में लगने वाले कैमरा की. तो लीक्स के मुताबिक इस फोन का ड्युअल रीयर कैमरा 4X ऑप्टिकल जूम के साथ आएगा. फोन में 4K OLED डिस्प्ले लगे होने की भी बात कही जा रही है और इसमें 92.9 फीसदी स्क्रीन टू बॉडी रेशियो होगा.

इंटर्नल स्टोरेज के मामले में यह 256GB और 512GB के दो वैरिएंट्स में आ सकता है, जिसके साथ 10GB रैम दी गई होगी. जहां पिछले कुछ सालों से एंड्रॉयड स्मार्टफोन निर्माता फोन के स्पेशिफिकेशंस को बहुत ज्यादा बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं, यह पहला ऐसा मौका होगा जब कोई स्मार्टफोन दो अंकों की क्षमता के साथ आएगा.

हालांकि फिलहाल Vivo Xplay 7 के दाम और उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं आई है. लेकिन बताया जा रहा है कि फरवरी के अंत में बार्सिलोना में आयोजित होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान इसे पेश किया जा सकता है. इसकी कीमत 500 अमेरिकी डॉलर (करीब 31,800 रुपये) के आसपास हो सकती है.

First published: 30 January 2018, 13:30 IST
 
अगली कहानी