Home » साइंस-टेक » Vodafone Idea will increase rate of data tariffs and calling rate from 1st April
 

Vodafone के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, एक अप्रैल से महंगा होगा इंटरनेट और कॉल रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 11:10 IST

Vodafone Idea increases tariff plans: अगर आप वोडाफोन (Vodafone) का नंबर इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. दरअसल, इसी एक अप्रैल (1st April) से वोडाफोन अपने टैरिफ प्लान (Tariff Plan) में बढ़ोतरी (Increase) करने जा रही है. टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea) ने मोबाइल डेटा (Mobile Data) के लिए न्यूनतम शुल्क (Minimum Fee) बढ़ाकर 35 रुपये प्रति जीबी (35 Rs per GB) GB की दर से करने की मांग की है. जो मौजूदी दर से करीब सात-आठ गुना अधिक है.

यही नहीं वोडाफोन ने एक निर्धारित मासिक शुल्क के साथ कॉल सेवाओं के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर तय करने की मांग की है. कंपनी का कहना है कि उसे एजीआर (AGR) बकाया का भुगतान करने में सक्षम बनाने और उसके कारोबार को परिचालन योग्य बनाने के लिए एक अप्रैल से ये नई दरें लागू की जानी चाहिए.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, वोडाफोन ने एजीआर बकाए के भुगतान के लिए 18 साल की समय सीमा की मांग की है. इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि उसे ब्याज व जुर्माने के भुगतान से तीन साल की छूट भी मिलनी चाहिए. बता दें कि वोडाफोन पर करीब 53 हजार करोड़ रुपये का एजीआर बकाया है. लेकिन वोडाफोन ने अब तक दूरसंचार विभाग को केवल 3,500 करोड़ रुपये का ही भुगतान किया है.

एक अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया है कि, 'वोडाफोन आइडिया ने परिचालन में बने रहने के लिए सरकार से कई मांगें की है. कंपनी चाहती है कि एक अप्रैल 2020 से मोबाइल डेटा का शुल्क न्यूनतम 35 रुपये प्रति गीगाबाइट (GB) और न्यूनतम 50 रुपये का मासिक कनेक्शन शुल्क निर्धारित किया जाना चाहिए. हालांकि ये काफी कठिन मांगें हैं और इन्हें मान पाना सरकार के लिए समस्या है.'

वहीं कंपनी ने न्यूनतम कॉल रेट भी बढ़ाने की मांग की है. वोडाफोन ने कॉल रेट के लिए न्यूनतम छह पैसे प्रति मिनट की दर तय करने की मांग की है. कंपनी ने ये मांगें ऐसे समय की है जब वह पहले ही पिछले तीन महीने के भीतर मोबाइल सेवाओं की दरें 50 प्रतिशत तक बढ़ाई जा चुकी हैं. सूत्रों का कहना है कि, 'कंपनी के अनुसार, मोबाइल कॉल और डेटा की दरें बढ़ाने से उसे राजस्व का वह स्तर पाने में मदद मिलेगी, जो 2015-16 में आइडिया और वोडाफोन अलग-अलग कमा पा रही थीं.

Jio का शानदार रिचार्ज प्लान, 129 रुपये में मिलेगी फ्री कॉलिंग, डाटा और SMS की सुविधा

चीनी कंपनी ने अपना 5G फोन iQoo 3 भारत में किया लॉन्च, यहां है कीमत और फीचर्स की जानकारी

Samsung आज लॉन्च करेगा अपना दमदार फोन Galaxy M31, कम कीमत में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

First published: 28 February 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी