Home » साइंस-टेक » Vu Televisions to challenge Mi TV 4A next week by launching Android Smart LED TV
 

Mi TV को टक्कर देने उतरी यह कंपनी, अगले सप्ताह लॉन्च करेगी Android TV

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2018, 15:09 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

कैलीफोर्निया और मुंबई बेस्ड टेलीविजन कंपनी Vu Televisions अगले सप्ताह Android आधारित LED TV लॉन्च करने वाली है. कंपनी का यह कदम हाल ही में चीन की कंपनी Xiaomi द्वारा भारतीय टेलीविजन बाजार में प्रवेश करने के बाद उठाया गया है.

Vu Televisions ने इसके लिए इनवाइट्स भेजने शुरू कर दिए हैं. कंपनी की लॉन्चिंग इवेंट आगामी 13 मार्च (मंगलवार) को बेंगलुरु में आयोजित होगी. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Xiaomi द्वारा बीते 7 मार्च को लॉन्च किए गए Mi TV 4A के दोनों मॉडल्स की बिक्री भी 13 मार्च से शुरू होगी.

इवेंट के लिए भेजे गए इनवाइट्स में Vu Televisions ने स्पष्ट रूप से एंड्रॉयड टीवी मॉडल्स पेश करने की ओर ईशारा करते हुए 'ओके गूगल, लेट्स वू' की टैगलाइन दी है. इससे पहले भी कंपनी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित स्मार्ट टीवी पेश कर चुकी है, लेकिन वो पहली बार एंड्रॉयड टीवी लाने की बात कह रही है.

उम्मीद की जा सकती है कि Vu Televisions ऐसे टेलीविजन मॉडल्स लेकर आएगा जिनके दाम Xiaomi द्वारा लॉन्च किए गए Mi TV 4A मॉडल्स की तुलना में काफी प्रतिस्पर्धी होंगे.

गौरतलब है कि बीते 14 फरवरी को Xiaomi ने 55 इंच की 4K HDR Mi TV मॉडल को 39,999 रुपये दाम में भारत में लॉन्च किया था. यह कंपनी की भारतीय टेलीविजन बाजार में पेश की जाने वाली पहली टीवी थी. इसे दुनिया में सबसे सस्ती कीमत और सबसे पतली टीवी बताया गया था.

वहीं, इसके बाद 7 मार्च को ही Xiaomi ने Mi TV 4A रेंज को भारत में लॉन्च किया. इसके अंतर्गत कंपनी ने दो स्मार्ट टीवी लॉन्च कीं. इनमें 32 इंच की टीवी की कीमत 13,999 रुपये जबकि 43 इंच मॉडल की कीमत 22,999 रुपये रखी गई है.

Xiaomi की Mi TV 4A पैचवॉल फीचर से लैस आतीं हैं. पिछले माह लॉन्च हुई कंपनी की फ्लैगशिप Mi TV 1 में भी यही फीचर है. पैचवॉल ऑर्टिफिशीयल इंटेलीजेंस (AI) से लैस टीवी सिस्टम है.

Xiaomi की Mi TV 4A में Amlogic 64 बिट क्वॉडकोर प्रोसेसर है जो 1GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज से लैस है. वहीं, कनेक्टिविटी के लिए इसमें तीन HDMI पोर्ट्स, दो यूएसबी 2.0 पोर्ट, ईदरनेट पोर्ट, वाई-फाई और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है. बड़े आकार वाली 43 इंची Mi TV 4A में एक अतिरिक्त यूएसबी पोर्ट और S/PDIF पोर्ट भी दिया गया है, जिससे एक ही वक्त ज्यादा डिवाइसों को टीवी से जोड़ा जा सकता है.

दोनों ही टीवी के साथ Xiaomi का 11 बटन वाला Mi Remote साथ में आता है. इसकी बेहद आसान डिजाइन इसे इस्तेमाल करने में काफी सहूलियत देती है. जहां 32 इंच के मॉडल में एचडी (1440X720 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है, 43 इंच में फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन स्क्रीन दी गई है.

First published: 9 March 2018, 15:09 IST
 
अगली कहानी