Home » साइंस-टेक » WhatApp next update will share your real time location using GPS of smartphone, It's up to you whether you enable it or not
 

अब व्हॉट्सऐप ग्रुप के हर सदस्य को दिखेगी आपकी लोकेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2017, 19:23 IST

ऐसा लगता है कि अब दुनिया का प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप खुद को और ज्यादा बेहतर और करीबी बनाने की जुगत में भिड़ा है. शायद इसी वजह से व्हॉट्सऐप ने अपने नए अपडेट में लोकेशन शेयरिंग का फीचर जोड़ने वाला है, जिससे ग्रुप के अन्य सदस्यों को आपकी रीयल टाइम लोकेशन की जानकारी हो जाए.

WABetainfo में छपी खबर की मानें तो फिलहाल इस स्क्रीनशॉट से यह पता चल रहा है कि आपका व्हॉट्सऐप आपकी रीयल टाइम लोकेशन  के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करेगा, ताकि हम एक या ज्यादा ग्रुप्स में अपनी लोकेशन शेयर कर सकें. 

केवल 109 सेकेंड में बने व्हॉट्सऐप के मास्टर

जब यह फीचर व्हॉट्सऐप पर उपलब्ध करा दिया  जाएगा तो यूजर्स को एक विकल्प भी दिया जाएगा जिससे वे चाहें तो रीयल टाइम लोकेशन शेयरिंग को ऑन रखें या ऑफ. यानी आप चाहेंगे तो आपकी लोकेेशन ग्रुप में शेयर होगी और नहीं चाहेंगे तो नहीं.

साभारः WABetainfo

इस स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि व्हॉट्सऐप का यह फीचर आईओएस के लिए व्हॉट्सऐप वर्जन 2.17.3.28 और एंड्रॉयड के लिए 2.16.399 या इसके आगे के लिए उपलब्ध होगा. संभवता यह फीचर व्हॉट्सऐप के अगले आने वाले अपडेट में मिल जाएगा. 

कैसे अपने व्हॉट्सऐप डाटा को फेसबुक पर शेयर होने से बचाएं

इस जीपीएस फीचर का मतलब होगा कि आपकी रीयल टाइम लोकेशन शेयर होगी, यानी जैसे-जैसे आप मूव करेंगे (अपनी लोकेशन बदलेंगे), यह लोकेशन शेयरिंग भी एक निश्चित अंतराल में अपडेट होती जाएगी.

हालांकि यूजर्स के पास हमेशा यह विकल्प होगा कि वे चाहें तो अपनी रीयल टाइम लोकेशन शेयरिंग को दिखाना चाहते हैं या नहीं. वे चाहें तो 1, 2, 5 मिनट या असीमित वक्त के लिए भी इसे इनेबल (सक्रिय) कर सकते हैं.

व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल भी बढ़ा रहा है ग्लोबल वार्मिंग

साभारः WABetainfo

फिलहाल इस वक्त तो यही कहा जा सकता है कि व्हॉट्सऐप के इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए कुछ इंतजार करना होगा. 

लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि इससे आपकी प्राइवेसी (निजता) के अधिकार पर असर पड़ सकता है तो यह जान लें कि डिफॉल्ट रूप से हर व्हॉट्सऐप यूजर के मोबाइल पर यह डिसेबल्ड (ऑफ या बंद) ही होगा. और अगर यूजर इसे इनेबल करना चाहते हैं तो ऑन कर सकते हैं.

First published: 27 January 2017, 19:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी