Home » साइंस-टेक » WhatsApp 256-Bit Encryption is not breaking any Indian regulation yet
 

फिलहाल भारत में गलत नहीं है व्हॉट्सऐप 256-बिट एन्क्रिप्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2016, 15:09 IST

जब से व्हॉट्सऐप द्वारा एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की घोषणा की गई है, तब से तमाम रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि दुनिया की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इस मैसेंजर सर्विस ने 256-बिट एन्क्रिप्शन लागू करके खुद को भारत में अवैध बना लिया है.

लेकिन यह सही नहीं है. भारत में व्हॉट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर जैसे ओवर द टॉप (ओटीटी) मैसेजिंग ऐप्स के लिए कोई नियम नहीं हैं. न ही यह बताया गया है कि ऐसे ऐप्स किस तरह के एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पढ़ेंः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा?

विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा नियमों को देखते हुए 256-बिट एन्क्रिप्शन पर कोई पाबंदी नहीं है. हालांकि जब बात टेलीकम्यूनिकेशन क्षेत्र की आती है तब विभिन्न लाइसेंसधारियों-प्राधिकारियों के ऊपर अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से इसका फ्रेमवर्क कुछ जटिल जरूर हो जाता है. 

फिलहाल किसी भी हिसाब से यह नियम अभी केवल लाइसेंसधारियों पर ही लगे हैं न कि इंटरनेट और व्हॉट्सऐप जैसे एप्लीकेशंस पर.

पढ़ेंः व्हॉट्सऐप पर शेयर हर मैसेज बना रहेगा गोपनीय

एन्क्रिप्शन पर सरकार की मसौदा नीति में इस पर कुछ पाबंदियां लगाई जा सकती हैं कि ओटीटी प्रदाता किस हद तक इसे लगा सकते हैं लेकिन अभी तक यह मसौदा बेकार ही पड़ा हुआ है और इस पर काम बाकी है.

Whatsapp/Patrika/Live

इसके अलावा एक मुद्दा और यह भी है कि 40-बिट की लेंथ जिस पर आईएसपी (इंटरनेट सर्विस प्रोवाइटर्स) और टीएसपी (टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स) को बने रहना है, वो आजकल के हिसाब से मानकों में काफी नीचे है.

पढ़ेंः भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

द यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (एनआईएसटी) अब 80-बिट से नीचे किसी भी एन्क्रिप्शन की इजाजत नहीं देती. यह भी थ्री की ट्रिपल डीईएस (डाटा एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड्स) के साथ ही लागू है. 

हालांकि अब AES 128, AES 192 और AES 256 एडवांस्ड एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड्स (एईएस) के आने से पहले वाला डीईएस हट चुका है. 

पढ़ेंः 'उपवास रखने से बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता'

इसलिए जबतक सरकार यह निर्देश जारी करती है कि ओटीटी मैसेंजर्स या अन्य इंटरनेट प्रदाताओं को किस एन्क्रिप्शन पर टिके रहना है तब तक व्हॉट्सऐप के 256-बिट एन्क्रिप्शन में कुछ भी गलत नहीं है.

First published: 10 April 2016, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी