Home » साइंस-टेक » WhatsApp 5 messaged are having malware virus need not to open these unknown messages
 

WhatsApp के इन 5 मैसेज को किया क्लिक तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2018, 11:33 IST

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला मैसेजिंग ऐप है. इसके जरिये टेक्स्ट मैसेज के साथ साथ फोटो, वीडियो भी शेयर किये जा सकते हैं. अपने किसी ख़ास इवेंट के सेलिब्रेशन की फोटो ओर वीडियो हम अपने दोस्तों के साथ शेयर करते रहते हैं. लेकिन चिंता क बात ये है कि कही आपका ये सारा पर्सनल डेटा चोरी हो जाए या आपके WhatsApp पर कोई मालवेयर आ जाए तो क्या होगा?

इसके लिए जरुरी है कि अपनी मैसेजिंग एप्स और सोशल मीडिया के इस्तेमाल में सावधानी बरते. WhatsApp पर आजकल कई तरह के फ़ॉर्वर्डेड मैसेज भेजे जाते यहीं. इनमे कुछ ऐसे लिंक होते हैं जिन्हे खोलने पर आपके फ़ोन में मालवेयर आ जाता है.

आजकल WhatsApp पर कुछ ऐसे ही मैसेजेस भेजे जा रहे है. एक मैसेज में आपको रिलायंस जियो का फ्री रिचार्ज दिया जाता है. लेकिन जैसे ही आप लिंक ओपन करेंगे आपके फ़ोन पर मालवेयर वायरस आ जाएगा. ऐसा ही एक दुसरा ऑफर है जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटियों को 10 हजार रुपये का चेक देने वाले हैं.

ये फेक मैसेज को ध्यान से देखा जाए तो इनका नाम और URL असली जैसा दिखता है, लेक‍िन सच ये नहीं है. ऐसी किसी भी साइट के खुलने अपर अपनी कोई भी पर्सनल इनफार्मेशन नहीं देनी चाहिए.

 

WhatsApp के नए वर्ज़न जिसे WhatsApp गोल्ड कहा जा रहा है इसे इंस्टाल करने की रिक्वेस्ट आती है. लेकिन जब आप इसे डाउनलोड करने के लिए ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वायरस आपके डिवाइस पर हमला बोल देगा. Mirror.co.uk की मानें तो यह एक मालवेयर है. जब आप मैसेज में आई इस लिंक पर क्ल‍िक करते हैं, तो आप एक नये पेज पर जाते हैं. जहां जाते ही आपका एंड्रॉइड डिवाइस इंफेक्टेड हो जाता है.

दोस्तों की जासूसी करने का लुभावना ऑफर
ऐसा कभी कोई एप्लीकेशन नहीं आया है जिसमे किसी अन्य के WhatsApp मैसेज क पढ़ा जा सके. वॉट्सऐप स्पाई ऐप के नाम से आने वाले इस मैसेज में दावा किया जाता है कि आप इसके जरिये अपने दोस्तों के मैसेज पढ़ सकते हैं. लेकि ये भी सिर्फ एक फ्रॉड है.

 

WhatsApp पर किसी पीडीएफ फाइल का लिंक आता यही उसे कभी मत खोलिये. ये आपके मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकता है. दुबई साइबर पुलिस ने इस संबंध में अपने नागर‍िकों को अलर्ट किया है. उसने वॉट्सऐप पर आ रही ऐसी फाइल को ओपन न करने की हिदायत दी है.

इस मामले में WhatsApp ने अपने ब्लॉग में साफ़ तौर पर पोस्ट किया है कि WhatsApp कभी इस तरह के मैसेज नहीं करता है. न ही WhatsApp का ऐसा कोई बिजनेस पार्टनर है जो कि ऐसा करता हो. इसलिए WhatsApp ने अपने यूज़र्स को सलाह दी है कि ऐसे फेक मैसेज से बचना चाहिए.

First published: 29 September 2018, 11:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी