Home » साइंस-टेक » WhatsApp banned 20 lakh mobile numbers, know why this action was taken, know full details
 

WhatsApp ने 20 लाख मोबाइल नंबर किये बैन, जानिए क्यों लिया गया ये एक्शन, पूरी डिटेल जानिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2021, 13:52 IST

 

ग्लोबल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने गुरुवार को नए इंटरमीडियरी गाइडलाइंस और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड (IT Rules, 2021) के अनुपालन में अपनी पहली मासिक रिपोर्ट जारी की है. 15 मई से 15 जून 2021 की अवधि के लिए प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि इस 30 दिनों की अवधि के दौरान WhatsApp ने कुल 20 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जबकि इस अवधि के दौरान उसे कुल 345 रिपोर्ट मिलीं.

व्हाट्सएप ने अपनी रिपोर्ट में कहा "हम विशेष रूप से प्रिवेंशन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना है कि हार्मफुल एक्टिविटी को बाद में पता चलने के बजाय शुरुआत रोकना बेहतर है. दुरुपयोग का पता लगाना तीन कारणों से पता चलता है. पंजीकरण के समय; संदेश के दौरान; और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जो हमें यूजर्स रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है.”


कोई भी व्हाट्सएप अकाउंट जो +91 से शुरू होने वाले नंबर के साथ पंजीकृत है, उसे प्लेटफॉर्म द्वारा भारतीय खाता माना जाता है. जिन 2 मिलियन भारतीय खातों पर इसने प्रतिबंध लगाया, वे इसकी तीन चरण की प्रक्रिया के अनुसार थे. ऐसे 95 प्रतिशत से अधिक खातों को प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिन्होंने "स्वचालित या बल्क मैसेजिंग का अनधिकृत उपयोग किया था.

व्हाट्सएप के अलावा, फेसबुक ने गुरुवार को एक अन्य रिपोर्ट भी जारी की जिसमें शिकायत तंत्र के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं से प्राप्त 15 मई से 15 जून, 2021 की अवधि के दौरान प्राप्त शिकायतों की जानकारी का विवरण दिया गया.

रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक को विभिन्न शिकायत तंत्रों के माध्यम से 646 रिपोर्ट मिलीं और सभी शिकायतों का जवाब दिया. फेसबुक को उपयोगकर्ताओं से नकली प्रोफाइल के बारे में 73 शिकायतें मिलीं. जबकि इसे खातों के हैक होने की 198 शिकायतें मिलीं. उपयोगकर्ताओं द्वारा व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने के लिए 22 अनुरोध भी किए गए थे, जबकि 18 शिकायतें अनुचित या अपमानजनक सामग्री के संबंध में थीं.

जेफ बेजोस का ब्लू ओरिजिन 18 साल के लड़के को स्पेस में ले जायेगा, जानिए कितनी है सीट की कीमत

First published: 16 July 2021, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी