Home » साइंस-टेक » डार्क मोड़ सहित कई नए फीचर्स जो WhatsApp नए साल में आपके लिए आया है
 

डार्क मोड़ सहित कई नए फीचर्स जो WhatsApp नए साल में आपके लिए लाया है

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2019, 11:30 IST

1.5 बिलियन से अधिक मंथली यूजर्स के साथ फेसबुक इंक का व्हाट्सएप दुनिया भर में पसंदीदा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, लेकिन यह लगातार अपने अपडेट पर और नए फीचर्स में बदलाव करता रहता है. पिछले कुछ वर्षों में कई नए फीचर्स को पेश करने के बाद अब व्हाट्सएप 2019 में डार्क मोड फीचर पेश करने जा रहा.

क्या है WhatsApp डार्क मोड

व्हाट्सएप के डार्क मोड आने के बाद गुड़ नाईट के सन्देश या फोटो अगर आप किसी प्रियजन को भेजना चाहते हैं तो 2019 में अब इन सन्देश को देखने के लिए आंखों पर तनाव कम होगा. क्योंकि रात में उपयोग किए जाने पर व्हाट्सएप डार्क मोड प्लेटफॉर्म के इंटरफेस को मंद कर देगा. यह उपयोगकर्ताओं को अपने फोन की बैटरी लाइफ को बचाने में भी मदद करेगा.

फ़िंगरप्रिंट अनलॉक

इस फीचर में व्हाट्सएप ने 2018 की अधिकांश तकनीकी और सामाजिक मीडिया फर्मों की गोपनीयता की चिंताओं को दूर करने के लिए ऐप के भीतर एक फिंगरप्रिंट लॉक तंत्र को शामिल किया है. उपयोगकर्ता द्वारा किसी संदेश को देखने के लिए ऐप को खोलने और हर बार Google Play या ऐप स्टोर से एक अलग फिंगरप्रिंट लॉक ऐप को स्थापित करने की आवश्यकता को हटाने पर यह सुविधा पेश की गई है.

ऑटोमैटिक वॉइस मैसेज

व्हाट्सएप के नए साल में सभी के लिए कुछ न कुछ है. नया कंसिस्टेंट वॉयस मैसेज फीचर उन लोगों के लिए उपयोगी होगा जो वॉयस मैसेज के जरिए चैट करते हैं. उपयोगकर्ताओं को अब सन्देश सुनने के लिए प्रत्येक वॉइस मैसेज पर टैप करने की आवश्यकता नहीं होगी. आपके द्वारा पहला सन्देश सुनने के बाद ऐप स्वचालित रूप से अगला संदेश चलाएगा.

स्टिकर खोज

Emojis और GIFs के बाद व्हाट्सएप स्टिकर के लिए भी खोज विकल्प का विस्तार कर रहा है. उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा स्टिकर को ऐप के निचले दराज में प्रासंगिक शब्दों में टाइप करके खोज कर सकेगा. यह स्टिकर के साथ संवाद करने में आसान और तेज़ बना देगा.

First published: 4 January 2019, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी