Home » साइंस-टेक » WhatsApp enables 2 step verification for android & windows beta app
 

व्हॉट्सऐप ने एंड्रॉयड-विंडोज बीटा के लिए शुरू किया टू स्टेप वेरिफिकेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:23 IST

दुनिया के प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन (दो स्तरीय सत्यापन) फीचर जारी करना शुरू कर दिया है. फिलहाल यह वैकल्पिक फीचर एंड्रॉयड और विंडोज के बीटा ऐप यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिससे यूजर्स के अकाउंट और ज्यादा सुरक्षित हो सकेंगे.

इस साल की शुरुआत में फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने भी टू स्टेप वेरिफिकेशन की शुरुआत की थी. फिलहाल यह फीचर बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले हफ्तों में यह सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है.

केवल 109 सेकेंड में बने व्हॉट्सऐप के मास्टर, जानें छिपे राज

एंड्रॉयड के बीटा ऐप यूजर्स जो 2.16.341 या इससे ऊपर का वर्जन  का इस्तेमाल कर रहे हैं वो इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं. वहीं, विंडोज  10 मोबाइल के बीटा यूजर्स जो व्हॉट्सऐप का 2.16.280 वर्जन चला रहे हैं, वो भी इस सिक्योरिटी फीचर को इनेबल कर सकते हैं.

एंड्रॉयड और विंडोज बीटा के व्हॉट्सऐप यूजर्स सेटिंग्स-अकाउंट-टू स्टेप वेरिफिकेशन में जाकर इसे इनेबल कर सकते हैं. व्हॉट्सऐप ने कहा है कि यह टू स्टेप वेरिफिकेशन एक वैकल्पिक फीचर है. हालांकि कंपनी ने यह भी साफ किया है कि अगर टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल्ड है तो व्हॉट्सऐप पर फोन नंबर को वेरिफाई करने का कोई भी प्रयास, इस फीचर के जरिये बनाए गए छह अंकों के पासकोड से ही हो सकेगा. 

अच्छी जॉब चाहिए तो लिंक्डइन नहीं फेसबुक पर समय बिताइए

कंपनी ने इसके लिए यूजर्स से एक ईमेल भी मांगी है जिसे जरूरत पड़ने पर टू स्टेप वेरिफिकेशन को डिसेबल करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

कंपनी के मुताबिक, "इस फीचर को इनेबल करने पर यूजर वैकल्पिक रूप से इसमें अपना ईमेल एड्रेस भी डाल सकेगा. अगर यूजर अपना छह अंकों का पासकोड भूल जाता है तो उस स्थिति में इस ईमेल पते पर व्हॉट्सऐप यूजर को टू स्टेप वेरिफिकेशन विकल्प डिसेबल करने के लिए एक लिंक भेजेगा." 

जानिए क्यों एडिडास इस जूते के केवल 7,000 जोड़ियां ही बेचेगा दुनिया में?

अगर यूजर छह अंकों का पासकोड भूल जाता है तो व्हॉट्सऐप इसे भूलने के अगले सात दिनों तक अकाउंट में री-वेरिफाई की अनुमति नहीं देगा. 

व्हॉट्सऐप का कहना है, "इन सात दिनों के बाद यूजर को बिना पासकोड के अपने नंबर को री-वेरिफाई करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन री-वेरिफाइंग प्रॉसेस के साथ ही इस दौरान आए सभी मैसेज डिलीट हो जाएंगे."

ऐसी तकनीक जो कर देगी हर मोबाइल को अनलॉक

इस फीचर के अलावा व्हॉट्सऐप ने एंड्रॉयड बीटा के लिए एक नया फीचर भी जारी किया है जिसके अंतर्गत यूजर्स बैकग्राउंड में ऑडियो मैसेज चला सकेंगे. 

First published: 11 November 2016, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी